scriptअब मिट्टी में नहीं उगेंगे टमाटर के पौधे, फिर क्या होगा | CSA scientists grow tomatoes without soil | Patrika News

अब मिट्टी में नहीं उगेंगे टमाटर के पौधे, फिर क्या होगा

locationकानपुरPublished: Aug 21, 2019 11:53:23 am

चंद्रशेखर आजाद कृषि विवि के वैज्ञानिकों की नई दास्तां नारियल की भूसी व खाद से तैयार मिश्रण में की खेती

grow tomatoes without soil

अब मिट्टी में नहीं उगेंगे टमाटर के पौधे, फिर क्या होगा

कानपुर। भला मिट्टी के बिना सब्जियों की पैदावार कैसे हो सकती है, लेकिन ऐसा हुआ है। कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) ने पॉलीहाउस में ये कर दिखाया है। यहां के वैज्ञानिकों ने टमाटर की पैदावार के लिए मिट्टी की जरूरत को ही खत्म कर दिया। उन्होंने कोकोपीट यानि स्वायल लेस मीडिया के मिक्चर में इसका उत्पादन कर दिखाया। इसमें उर्वरक की भी अधिक जरूरत नहीं होती है और टपकन सिंचाई के जरिए इसकी खेती होगी।
यह है नई विधि
नई विधि से टमाटर की पैदावार दोगुनी हो जाती है। सीएसए के कृषि वैज्ञानिक व संयुक्त शोध निदेशक प्रो. डीपी सिंह ने अनुसंधान में पाया कि साधारण पौधे में चार से पांच किलो टमाटर होता है जबकि इसमें आठ से दस किलो तक होगा। इस टमाटर के उत्पादन के सफल प्रयोग के बाद अब यह तकनीक व इसके बीज किसानों तक पहुंचाएंगे ताकि वह अपने खेतों में अच्छी पैदावार ले सकें। कोकोपीट विधि से पार्थिनोकार्पिक टमाटर की खेती की तकनीक किसानों को सिखाने के लिए सीएसए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी करेगा।
बन सकती है मिट्टी का विकल्प
इस टमाटर की पैदावार उन स्थानों पर की जा सकती है, जहां मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर नहीं है। डॉ. सिंह ने बताया कि पॉलीहाउस तकनीक से किसी भी मौसम में टमाटर की खेती की जा सकती है। इसकी पैदावार या गुणवत्ता पर बदलते मौसम रोग और विषाणुओं का असर नहीं पड़ेगा। पॉलीहाउस में कोकोपीट तकनीक से क्यारी में तैयार की जाने वाली टमाटर की फसल रोग मुक्त होती है।
ऐसे बनता है कोकोपीट
उन्होंने बताया कि नारियल के बाहरी हिस्से (रेशेदार छिलका) में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पौधों के विकास के लिए लाभदायक होते हैं। खास बात यह है कि ऐसे तत्व मिट्टी में होते हैं। नारियल की भूसी व खाद से मिट्टी की तरह एक मिश्रण तैयार किया जाता है। इससे तैयार कोकोपीट के मिक्चर से आसानी से खेती की जा सकती है। यह मिश्रण कोकोपीट, वर्मीकुलाईट व परलाइट क्रमश: 3:1:1 के अनुपात में होता है। इससे की जाने वाली खेती में नाइट्रोजन, फास्फोरस व पोटाश का अल्प मात्रा में प्रयोग किया जाता है। खेती के दौरान इसमें कार्बेन्डाजिम फफूंदनाशक का प्रयोग भी किया जाता है जिससे रोग नहीं लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो