scriptसात पौधे घर की हवा को बचाते हैं खतरनाक गैसों से | CSA students told indoor plant air purifying system | Patrika News

सात पौधे घर की हवा को बचाते हैं खतरनाक गैसों से

locationकानपुरPublished: Oct 18, 2019 02:59:46 pm

घर के सामान और प्लास्टिक से निकलती है घातक गैसें सांस फूलने, अस्थमा और कैंसर जैसी देती हैं बीमारियां

सात पौधे घर की हवा को बचाते हैं खतरनाक गैसों से

सात पौधे घर की हवा को बचाते हैं खतरनाक गैसों से

कानपुर। हवा को साफ और सांस लेने लायक रखने के लिए एयर प्यूरीफायर की जगह अगर आप सात पौधे लगा लें तो आपको सांस से संबंधित रोगों से नहीं जूझना पड़ेगा। ये सात पौधे घर के सामान से निकलने वाली खतरनाक गैसों से हमें बचाते हैं। जिससे हमें साफ हवा मिलती है। खासतौर पर ऐसे घर जो पूरी तरह से बंद होते हैं, जैसे फ्लैट या घनी आबादी में स्थित मकानों में ये पौधे श्वास से संबंधित रोगों से दूर रखते हैं।
घर के सामान से निकलती गैंसें खतरनाक
क्या आपको पता है कि घर में रखे सामान से भी खतरनाक गैसें निकलती हैं, जो आपके श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाती हैं। ये गैसें इतनी घातक होती हैं जो अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियां भी दे सकती हैं। घर के इंटीरियर डेकोरेशन, सोफा और प्लास्टिक के सामान से निकलने वाली गैसें घर के वातावरण को प्रदूषित कर देती हैं। इससे सांस फूलने, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
ये गैसें निकालती हैं घर के सामान से
घर में रखे सामान से फार्मेलडिहाइड, ट्राइक्लोरोएथलीन, बेनजीन, टॉल्यून, अमोनिया जैसी खतरनाक गैसें निकलती हैं। ये गैसें रंगों और प्लास्टिक के सामान से निकालती हैं, जिनका हमला व्यक्ति के श्वसन तंत्र पर होता है। इससे बच्चों और बड़ों को सांस लेने में तकलीफ का सामाना करना पड़ता है।
सात पौधों का सिस्टम
घर में लगाने वाले ये सात पौधे इन गैसों का असर कम कर देते हैं। ये सात पौधे अंब्रेला प्लांट, क्रोटॉन, एलोवेरा, स्नेक प्लांट, केला (बौना), स्पाइंडर प्लांट और बैंबू प्लांट हैं। सीएसए के किसान मेले के कृषि प्रसार स्टाल पर ऐसे सात पौधों का सिस्टम बताया गया जो घर में रखने पर घातक गैसों का असर दूर कर देते हैं।
कम जगह पर भी रखना आसान
इन पौधों को छोटे से गमले में भी रखा जा सकता है। ये पौधे एक मेज पर ही आ सकते हैं। इसमें कम से कम सात और अधिक से अधिक २० पौधे लगाने पड़ते हैं। एक पौधा लगभग तीन सौ रुपए का मिलता है। शहरी लोगों के लिए ये पौधे खासे कारगर हैं। सीएसए के छात्रों ने इंडोर प्लांट एयर प्यूरीफाइंग सिस्टम के बारे में जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो