scriptप्याज की किल्लत को दूर करेगा सीएसए, खरीफ में फसल की तैयारी | CSA will now grow onions in rain CSA, Onion, Kharif, Vegetable Scienc | Patrika News

प्याज की किल्लत को दूर करेगा सीएसए, खरीफ में फसल की तैयारी

locationकानपुरPublished: Sep 30, 2019 12:07:47 pm

भीमाशक्ति प्रजाति का प्याज उगाकर कमी की करेगा भरपाई सब्जी विज्ञान के पॉलीहाउस में कराई जाएगी प्याज की खेती

प्याज की किल्लत को दूर करेगा सीएसए, खरीफ में फसल की तैयारी

प्याज की किल्लत को दूर करेगा सीएसए, खरीफ में फसल की तैयारी

कानपुर। पूरे देश में प्याज की किल्लत और महंगाई को लेकर मची हायतौबा के बीच कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इसका हल निकाला है। प्याज की कमी को पूरा करने के लिए अब सीएसए हर सीजन में प्याज भी उगाएगा। इसके लिए सफल प्रयोग किया जा चुका है। इससे हर साल बारिश के दौरान होने वाली प्याज की किल्लत से राहत मिलेगी और जमाखोरी भी नहीं हो पाएगी। जिससे आसानी हर रसोई तक प्याज पहुंच सकेगा।
हर घर की जरूरत बना प्याज
स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरपूर प्याज आज हर रसोई की जरूरत बन गया है। ज्यादातर घरों में बिना प्याज के खाना बनता ही नहीं है। इसी के चलते जमाखोरी बढ़ जाती है। आमतौर पर २० से ३० रुपए किलो बिकने वाला प्याज एकाएक उछलकर १०० रुपए के करीब पहुंच जाता है। इसकी वजह आपूर्ति में देरी और जमाखोरी होती है। प्याज को लेकर सियासत भी जल्द ही तेज हो जाती है। पर अब इससे राहत मिलेगी।
खरीफ में प्याज की खेती
सीएसए के वैज्ञानिकों ने सब्जी विज्ञान के पॉली हाउस में प्याज की खेती की तैयारी कर ली है। सब्जी विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. डीपी सिंह ने बताया कि खरीफ में सीएसए प्याज की खेती करेगा और किसानों को भी इसमें सहयोग करेगा। जिससे इस दौरान होने वाली प्याज की किल्लत नहीं होगी। वैसे आमतौर पर प्याज अप्रैल से मई के बीच में उगाया जाता है, जो खरीफ के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होता है। अब खरीफ में भी भारी मात्रा में प्याज का उत्पादन हो सकेगा।
भामाशक्ति उगाएगा सीएसए
सीएसए खरीफ में भीमाशक्ति प्रजाति के प्याज की खेती करेगा। इस प्रजाति के प्याज को आसानी से स्टोर किया जा सकता है। इस प्याज का बाहरी छिलका मोटा होता है और इसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है। यह प्याज को पानी में सडऩे से बचाता है। खोदे गए प्याज को कम से कम १४ घंटे धूप में सुखाने के बाद इसे कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो