एक रुपए का मैसेज भेजकर खाते से निकाल लिए एक लाख

एक रुपए का मैसेज भेजकर खाते से निकाल लिए एक लाख

Alok Pandey | Updated: 14 Jun 2019, 01:40:40 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

गूगल पे के जरिए साइबर ठग ने खाताधारक को लगाई चपत, पीडि़त की शिकायत पर साइबर सेल मामले की जांच में जुटी

कानपुर। ऑनलाइन पैसों के लेनदेन में जरा सी लापरवाही बड़ा नुकसान कर सकती है। साइबर ठग आपकी चूक का फायदा उठाकर आपको चपत लगा सकते हैं। शहर में साइबर ठग ने गूगल पे के जरिए एक व्यक्ति के खाते से एक लाख रुपए निकाल लिए। उसकी यह गलती कर दी कि गूगल पे एप पर आए रेक्वेस्ट को ओके कर दिया था।

एक रुपए जमा का आया मैसेज
बर्रा निवासी तरुण मल्होत्रा ने बताया कि उनका ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स में खाता है। तीन जून को उनके खाते में गूगल एप के जरिए एक रुपए जमा करने का मैसेज आया। जिसे उन्होंने ओके कर दिया। इसके बाद उनके खाते से चार बार में कुल मिलाकर एक लाख रुपए निकाले जाने का मैसेज आ गया। यह देख तरुण के होश उड़ गए। जिसकी उन्होंने पुलिस से शिकायत की।

मैसेज को समझ नहीं पाया खाताधारक
साइबर ठग के जाल को तरुण समझ नहीं पाया। उसके मोबाइल पर गूगल पे से एक रुपए जमा करने का जो मैसेज आया वह खाते से गूगल पे पर पैसे मंगाने का रिक्वेस्ट मैसेज था। यह मैसेज तरुण ने नहीं बल्कि साइबर ठग ने डाला था। तरुण को कुछ पता नहीं था और बात केवल एक रुपए की थी तो उसने रिक्वेस्ट को ओके कर दिया। जिसके बाद उसके खाते से साइबर ठग ने पैसे निकाल लिए।

अनजान रिक्वेस्ट पर ओके न करें
साइबर ठग खाताधारकों को गूगल पे एप पर एक्टिव करके रकम निकाल लेते हैैं। साइबर एक्सपर्ट राहुल मिश्रा बताते हैं कि गूगल पे पर खाताधारक का मोबाइल नंबर डालकर खाता जोड़ा जाता है। इसमें दो विकल्प होते हैं, एक पे का और दूसरा रिक्वेस्ट का। रिक्वेस्ट के जरिए खाते से रकम गूगल पे पर मंगा ली जाती है। और पे वाले विकल्प से दूसरे को भेजी जाती है। ऐसे में अगर अनजान रिक्वेस्ट आती है तो उसे ओके न करें।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned