scriptकोरोना को साइबर हथियार बनाकर लोगों को लूट रहे हैकर, इस तरह करें बचाव | Cyber thugs taking advantage of Corona's fear | Patrika News

कोरोना को साइबर हथियार बनाकर लोगों को लूट रहे हैकर, इस तरह करें बचाव

locationकानपुरPublished: Mar 06, 2020 12:57:59 pm

मालवेयर और सिम्पल वायरस अटैच कर भेजा जा रहा ईमेल क्लिक करते हैक होता सिस्टम, लीक होती गोपनीय जानकारी

कोरोना को साइबर हथियार बनाकर लोगों को लूट रहे हैकर, इस तरह करें बचाव

कोरोना को साइबर हथियार बनाकर लोगों को लूट रहे हैकर, इस तरह करें बचाव

कानपुर। कोरोना का खौफ लोगों पर इतना ज्यादा है कि उसके धोखे में लोग साइबर ठगों का शिकार बन रहे हैं। साइबर ठग कोरोना को अपना हथियार बनाकर लोगों का खाता हैक कर रहे हैं। इस तरह की कई शिकायतें साइबर सेल तक पहुंच रही हैं। जिसके चलते साइबर सेल ने लोगों को सतर्क कर एडवायजरी जारी की है, जिसके जरिए लोग साइबर ठगों से बचाव कर सकें।
कोविड १९ के नाम पर भेज रहे मेल
साइबर ठगों ने कोरोना वायरस के खौफ का फायदा उठाने के लिए नया तरीका निकाला है। कोरोना को साइबर हथियार बनाने के लिए सिम्पल वायरस और मालवेयर अटैच कर ईमेल लोगों को भेजा जा रहा है। इस अटैचमेंट के बाहर लिखा है डूज एंड डोन्ट्स फॉर कोविड 19। इस अटैचमेंट पर क्लिक करने के साथ ही लोगों का सिस्टम हैक हो जाता है। उनके सिस्टम पर जितनी भी जानकारियां स्टोर हैं, वे हैकरों के पास पहुंच जाती हैं।
हैकिंग ईमेल से कर रहे चोरी
साइबर विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस के नाम पर हैकिंग ईमेल पर सिम्पल वायरस भेजा जा रहा है मगर उसमें भी इतनी क्षमता है कि सिस्टम पर सेव सारी सूचनाएं दूसरी तरफ बैठे हैकर के पास पहुंचा देता है। अब तक जो शिकायतें साइबर सेल के पास पहुंची हैं, उनमें एंड्रयू और जुलियान के नाम से ईमेल भेजे गए हैं। इसे खोलते ही लोगों का सिस्टम हैक होकर स्वत: बंद हो गया है।
बरतें यह सतर्कता
साइबर सेल ने सलाह दी है कि कोरोना वायरस या कोविड 19 से बचाव के लिए कोई ईमेल आए तो उसे खोलने में सावधानी बरतें और विदेशी नामों से आए ईमेल के अटैचमेंट पर क्लिक न करें, किसी को सिस्टम का पासवर्ड न बताएं। इसके साथ-साथ कम्प्यूटर सिस्टम पर अपनी बैंक की डीटेल्स और पासवर्ड सेव करके रखने से बचें। अपनी प्राइवेट फोटो फोटो वॉल्ट एप में रखें और उसे दूसरा पासवर्ड डालकर प्रोटेक्ट करें, ताकि उन तक पहुंचकर कोई उसका दुरुपयोग न करे।

ट्रेंडिंग वीडियो