डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर काम पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, बताए गए इसके कई लाभ

भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किमी डेडीकेडेट फ्रेड कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 29 Dec 2020, 09:13 PM IST

कानपुर देहात-जनपद के न्यू भाऊपुर जंक्शन से न्यू खुर्जा डेडीकेटेड फ्रेड कॉरिडोर का वर्चुअल माध्यम से पीएम मोदी ने बटन दबाकर उद्घाटन किया। इसके बाद 11 बजकर 15 मिनट पर न्यू भाऊपुर जंक्शन से न्यू खुर्जा तक पहली बार संचालित हो रही मालवाहक रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई। स्टेशन मास्टर मृत्युंजय मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर मालवाहक रेलगाड़ी को रवाना किया। न्यू भाऊपुर जंक्शन में मालगाड़ी ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया था। कार्यक्रम में रेलमंत्री पीयूष गोयल वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। उद्घाटन कार्यक्रम में कई सांसद व विधायक के साथ वर्चुअल माध्यम से यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश को सम्बोधित भी किया और इस डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर को ऐतिहासिक बताया। वहीं अकबरपुर सांसद देवेंद्र सिंह ने बताया कि पहले रेलवे की डबल लाइन थी, उसमें मालवाहक रेलगाड़ियों के साथ सवारी रेलगाड़ियों का भी संचालन होता था। इस वजह से ट्रेन अक्सर लेट होती थी और सवारियों को आने जाने में दिक्कत होती थी। साथ ही कच्चे माल को जाने में असुविधा हो रही थी।

देश के प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से रेलवे की लाइन को बढ़ाया गया है और माल ले जाने के लिये अभी नई रेलवे लाइन में मालगाड़ी को चलाया गया है। मालगाड़ी बढ़ने से व्यापारियों, किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा और आगे चलकर और भी ट्रेन बढ़ायी जाएगी। जिससे आने जाने वाले यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी। इसी के चलते कानपुर देहात के भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किमी डेडीकेडेट फ्रेड कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned