scriptछात्र ने किया आत्मदाह का प्रयास, DAV कॉलेज बना जंग का मैदान | demanding increase in seats students suicidal attempt outside dav | Patrika News

छात्र ने किया आत्मदाह का प्रयास, DAV कॉलेज बना जंग का मैदान

locationकानपुरPublished: Aug 06, 2018 05:06:15 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

डीएवी कॉलेज के छात्रों ने सीटें बढ़ाने जाने की मांग, नहीं मानने पर जाम कर दिया रोड, जमकर किया प्रदर्शन

demanding increase in seats students suicidal attempt outside dav

छात्र ने किया आत्मदाह का प्रयास, DAV कॉलेज बना जंग का मैदान

कानपुर। सीटों की संख्या बढ़ाने को लेकर सैकड़ों छात्र डीएवी कॉलेज में प्रदर्शन करनें लगे। छात्रों ने कॉलेज के बाहर जाम लगा कर कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। तभी एक छात्र ने छात्र ने खुद पर पेट्रेल छि़ड़कर आग लगाने का प्रयास किया। पर वहां मौजूद छात्र नेताओं ने उसके हाथ से माचिस छीन जी और उग्र हो गए। वाहनों में तोड़फोड़ करने लगे। सूचना मिलते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस पहुंची और छात्रों को शांत कराने के प्रयास किया, लेकिन वो नहीं मानें। करीब एक घंटे तक छात्रों ने शहर की सबसे प्रमुख सडक वीआईपी रोड को जाम करने के बाद प्रिन्सिपल के आश्वासन के बाद जाम को खोला।
क्या है पूरा मामला
डीएवी कालेज में पांच सौ सीटे बढाई जानी थी। जिसको लेकर कौलेज मैनेजमेंट प्रयास करता रहा। लेकिन सीएसजेएम यूनिवर्सिटी कुलपति ने किसी भी कीमत पर सीटे बढाने से मना कर दिया है। जबकि पहले के सालों की तर्ज पर डीएवी कालेज ने पांच सौ अतिरिक्ट सीटों पर छात्रों से फार्म जमा करा लिए। अब जब विश्वविद्यालय ने सीटें बढाने से मना कर दिया है तो इन छात्रों का एक साल बर्बाद होता दिख रहा है। ऐसे में छात्र नेता सीटें बढाने की मांग को लेकर आन्दोलित हैं। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने डीएवी कालेज के प्रिन्सिपल से बात की। प्रिंसिपल ने कुलपति से बात कर जल्द निराकरण का आश्वासन दिया।
लगा ली आग
डीएवी कॉलेज में आज सुबह से छात्र नेताओं की गहमा-गहमी थी। तभी छात्र नेताओं ने बैठक की और प्रिंसिपल से मिलकर सीटें बढ़ाए जाने की मांग की। लेकिन उन्होंने इससे अपने हाथ पीछे खींच लिए। जिससे छात्र नेताओं के साथ सैकड़ों अन्य छात्र भड़क गए और कॉलेज के अंदर हंगामा काटना शुरू कर दिया। छात्र वीवीआईवी रोड में जाम लगा दिया। इसी दौरान एक छात्र पेट्रोल लेकर पहुंचा और खुद पर डाल लिया और आगे लगाने की कोशिश की। अन्य छात्रों ने उसके हाथ ेस माचिस छीन लिया। छात्र रोहित ने बताया कि विश्वविद्यालय कुलपति अपनी मनमर्जी कर सैकड़ों छात्रों का भविष्य बर्बाद करने में तुले हैं। यदि जल्द समाधान नहीं किया गया तो आर-पार की लड़ाई की जाएगी।
बवाल के बाद दी थी चेतावनी
छात्रों ने चार दिल पहले वीआइपी रोड जाम कर हंगामा किया था। यहां करीब आधे घंटे तक जाम में वाहनों की लंबी कतार भी लग गई। छात्रों ने सीटें न बढ़ने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी थी और विश्वविद्यालय प्रशासन का प्रतीकात्मक पुतला भी फूंका। बावजूद कॉलेज ने कोई तैयारी नहीं की। छात्रों ने आज वीवीआईवी रोड को अपने कब्जे में ले लिया। वाहप चालकों को पीटा तो किसी के बाइक की चाभी जबरन छीन ली। छात्रों को तितर बितर कर पुलिस ने सड़क पर यातायात बहाल कराया। कॉलेज के मुख्य गेट पर पुलिस फोर्स तैनात है और अंदर प्राचार्य कक्ष में छात्र नेताओं की मौजूदगी में वार्ता जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो