scriptडेंगू के डंक ने ली दो की जान, २२ लोगों पर खतरा | Dengue killed two people in Kanpur, many people sick | Patrika News

डेंगू के डंक ने ली दो की जान, २२ लोगों पर खतरा

locationकानपुरPublished: Oct 08, 2019 01:21:11 pm

मर्दनपुर का एक पूरा परिवार डेंगू की चपेट में स्वास्थ्य विभाग ने दी सावधानी की चेतावनी

डेंगू के डंक ने ली दो की जान, २२ लोगों पर खतरा

डेंगू के डंक ने ली दो की जान, २२ लोगों पर खतरा

कानपुर। शहर में डेंगू ने हमला बोल दिया है। जिसके चलते बर्रा और जूही इलाके में एक-एक की मौत हो गई। जबकि दो दर्जन लोग डेंगू की चपेट में आकर बिस्तर पर हैं। डेंगू के केस सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी है।
एक किशोर समेत युवक की मौत
डेंगू के चलते शहर के दक्षिणी इलाके में सोमवार को मर्दनपुर बर्रा में वीरेंद्र के बेटे कक्षा 10 के छात्र विकास (18) की डेंगू से मौत हो गई। जूही गौशाला के रमेश त्रिपाठी के इकलौते बेटे कक्षा पांच के छात्र शुभ त्रिपाठी (13) की भी डेंगू से जान चली गई। मर्दनपुर के एक ही परिवार के पिता, बेटी, दादा, दादी डेंगू की चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती हैं। 22 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू पीडि़त मर्दनपुर, बर्रा के वीर सिंह (30) का क्षेत्र के अस्पताल में इलाज चल रहा है। उनके पिता मनफूल सिंह, माता बृजरानी देवी व बेटी पलक (10) भी चपेट में हैं। इसी मोहल्ले की रितु (30) में मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने डेंगू की पुष्टि की है। रितु के घर के निर्माणाधीन शौचालय के गड्ढे में डेंगू का लार्वा मिला है।
गंदगी बन रही महामारी की वजह
डेंगू से हुई मौत के बाद इलाके में दहशत है। मर्दनपुर के ग्राम प्रधान विक्रांत यादव ने बताया कि मोहल्ले के तालाब में गंदगी पटी है। एसडीएम से शिकायत की गई लेकिन अभी सफाई नहीं हुई। उधर, क्षेत्र में मलेरिया विभाग की टीम ने डॉ. आरके सिंह की अगुवाई में बुखार पीडि़तों को दवा बांटी और जांच के लिए स्लाइड बनाई। दूसरी ओर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक शुक्ला का कहना है कि डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। हम खुद चिंतित हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह चौकन्ना है। इस बार बारिश अधिक हुई है। इससे जगह-जगह जलभराव है। जहां केस मिलते हैं दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों से अनुरोध है कि वे खुद भी एहतियात बरतें। घरों में पानी भरा न रहने दें जिससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा पनपे। बुखार आने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।
इन लक्षणों को अनदेखा न करें
अगर किसी को ठंड देकर या बिना ठंड के तेज बुखार आए और जी मिचलाए व तेज सिर दर्द या बदन दर्द तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। डेंगू का हमला होने पर अक्सर शरीर पर लाल चकत्ते उभर आते हैं और मरीज बेहद कमजोरी महसूस करता है तो डेंगू हो सकता है। अपनी मर्जी से दवा बिल्कुल ना लें और डॉक्टर के अनुसार इलाज करें। कई बार मरीज को तेज एसिडिटी भी होती है और कुछ खाने का दिल नहीं करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो