scriptकड़ी सुरक्षा के बीच आज कानपुर आएंगे महामहिम, डीआईजी सोनिया सिंह ने दिये निर्देश | DIG Sonia Singh security for India President Ram Nath Kovind visit | Patrika News

कड़ी सुरक्षा के बीच आज कानपुर आएंगे महामहिम, डीआईजी सोनिया सिंह ने दिये निर्देश

locationकानपुरPublished: Sep 15, 2017 07:20:09 am

बिठूर क्षेत्र के गांव ईश्वरीगंज में प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद के आने के चलते यहां दिवाली और दहशरे जैसा उत्सव है।

ramnath kovind

कानपुर. बिठूर क्षेत्र के गांव ईश्वरीगंज में प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद के आने के चलते यहां दिवाली और दहशरे जैसा उत्सव है। उनके स्वागत के लिए जहां लोगों का तन-मन पुलकित हैं वहीं, सरकारी तंत्र का ‘पुर्जा-पुर्जा’ अपनी पूरी क्षमता से जुटा हुआ है। गांव का नजारा देखने लायक है। गांव की गली-गली, कोने-कोने का कायाकल्प हो गया और देखते-देखते ईश्वरीगंज एक आदर्श गांव की शक्ल के रूप में नजर आने लगा। वहां ऐसा लगा कि गांव में ‘रामराज्य’ आ गया है। ग्रमीणों के भी उम्मीदों के पंख निकल आए हैं। गांव के बच्चे, नौजवान, वृद्ध और महिलाएं यह सब बड़े कौतूहल से आने-जाने वालों को देख रहे थे और आपस में कह रहे थे बाप रे बाप इतना पैसा खर्च हो रहा है। तभी दूसरी तरफ से तेज आवाज सुनाई दी, अरे ये भी तो देखो आ कौन रहा है, बबुआ राष्ट्रपति आ रहे हैं।


1957 है इस गांव की आबादी


गांव की जनसंख्या 1957 है। 379 परिवार यहां रहते हैं। 28 नवंबर 2016 को इस गांव को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया था। गांव में घुसते ही बाईं तरफ 60 बाई 18 फीट का मंच तैयार हो गया है। यह मंच छह फीट ऊंचा बना है। करीब दो सौ मजदूर मंच पूरा कराने के लिए अलग-अलग शिफ्ट में दिन-रात काम कर इसे तैयार किया है। इस मंच के आगे सुरक्षा के मद्देनजर ‘डी’ गैलरी बनाई गई है। इसके आगे एक बड़ा सा पंडाल लगा है। मंच के पीछे बढ़ने पर 15 मीटर रेडियस के तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। राष्ट्रपति को लखनऊ से लेकर तीन हैलीकॉप्टर यहां उतरेंगे। सेना के हैलीकॉप्टर राज्य सरकार के हैलीकॉप्टर से ज्यादा बड़े होते हैं।


मच्छरों का किया खात्मा


हैलीपेड तैयार कर उन पर सफेद रंग से एच शेप बनाई गई है, जिससे पॉयलट ऊपर से हेलीपैैड का अंदाजा लगा सके। गांव की सड़क से बाएं हेलीपैड तक सड़क बनाई गई है। कई शौचालय पर पेंटिंग में सफाई के नारे लिखे गए हैं। नालियां साफ करने के साथ ही झाड़ियां काट दी गई हैं, गुरूवार की देरशाम यहां कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कि गय। फॉगिंग मशीनो के जरिए मच्छरों को मार दिया गया है। गांव के प्राइमरी स्कूल की रंगाई-पुताई भी की गई है। साथ ही गांव में बने शिवमंदिर की भी पुताई के साथ वहां सफाई कराई गई है। ग्रामीणों का कहना है कि आजादी के बाद पहली बार हमने कलेक्टर को झाड़ू लिए हुए देखा है। ये सब हमारे ग्राम प्रधान व सचिव के जरिए हो सका है।


ईश्वरचंद्र गुप्त से मिलने के लिए उनके घर जाएंगे


ईश्वरीगंज में स्वच्छता संदेश देने के बाद वह पूर्व राज्यसभा सांसद ईश्वरचंद्र गुप्त के तिलक नगर स्थित आवास पर कुशलक्षेम पूछने जाएंगे। साथ ही यहां शहर के सौ प्रतिष्ठित जनों से मुलाकात करेंगे। यहां व शहर के प्रमुख उद्यमी, आइआइटी, मेडिकल कालेज के वरिष्ठ प्रोफेसर, कानपुर नगर और देहात के सभी भाजपा विधायक, सांसद, कानपुर नगर के अन्य दलों के सभी विधायक, पार्टियों के सर्वोच्च पदाधिकारी आदि से मिलेंगे। पूर्व राज्यसभा सांसद ईश्वरचंद्र गुप्त के आवास पर राष्ट्रपति से शिष्टाचार मुलाकात के लिए सभी को निमंत्रण पत्र भेजा रहा है। इसके लिए होलोग्राम लगे 120 निमंत्रण पत्र छपवाए गए हैं। केवल उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा जो निमंत्रण पत्र लेकर पहुंचेंगे।


ऐसी रहेगी सुरक्ष व्यवस्था


राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शाषन प्रशासन ने समारोह स्थल को 2 भागों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है। डीएम सुरेंद्र सिंह के मुताबिक आउटर रिंग में 8 जोन बनाए गए हैं, जबकि इनर रिंग में 7 जोन बनाए गए है। इन सभी जोन में कुल 5 कंपनी अर्धसैनिक बलों की होगी, जबकि 2500 सिपाही भी इनके साथ तैनात किए जाएंगे। डीआईजी सोनिया सिंह के मुताबिक़ महामहिम के समारोह स्थल पर जगह जगह खुफिया कैमरे भी लगाए जा रहे है। सुरक्षा में 11 एसपी, 20 एडिशनल एसपी, 30 डिप्टी एसपी, 60 इन्स्पेक्टर, 200 दरोगा, 20 महिला दारोगा, 70 महिला सिपाही, 15 यातायात दरोगा, 80 यातायात सिपाही, 5 क्यूआरटी टीम, 12 कमांडो टीम मौजूद रहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो