script

यहां डॉक्टर बन चूहे हो रहे हैं सेहतमंद, नजारा देख डीएम साहब भी हैरान

locationकानपुरPublished: Jul 05, 2019 01:18:40 am

Submitted by:

Vinod Nigam

डीएम विजय विश्वास पन्त ने अर्बन पीएचसी का किया निरीक्षण, नहीं मिलीं मुख्य डॉक्टर और तीन एएनएम दवाओं के रखरखाव में लापरवाही पर फटकार लगाई।

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

यहां डॉक्टर बन चूहे हो रहे हैं सेहतमंद, नजारा देख डीएम साहब भी हैरान

कानपुर। नगरीय स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण पीएचसी बदहाल हैं। यहां इंसानों के बजाए चूहों का इलाज हो रहा है। वह बिटामिन की दवा खाकर अपनी सेहत बनाने के साथ ही वायरल फीवर के इंजेक्शन भी चट कर रहे है। गुरूवार को डीएम विजय विश्वास पन्त जब रावतपुर स्थित अर्बन पीएचसी का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे तो ये नजारा देख दंग रह गए। उन्होंने पीएचसी में अव्यवस्थाओं की वीडियो रिकार्डिंग कराई और सीएमओ से स्पष्टीकरण तलब किया है।

 

dm </figure> Inspecting urban <a  href=PHC hospital in kanpur” src=””>

प्रभारी भी नहीं मिली
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों के निरीक्षण करने का आदेश डीएम को दिया हुआ है। इसी के चलते डीएम विजय विश्वास पन्त रावतपुर स्थित अर्बन पीएचसी पहुंचे। उन्हें अस्पताल में अव्यवस्था मिली। कूड़े-कचरे के अलावा गंदगी देख डीएम भड़क गए और तत्काल पीएससी की प्रभारी डॉक्टर अनीता आनंद को तलब किया। पर उन्हें बताया गया कि मैडम अभी नहीं आई। जिस पर डीएम ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण के साथ ही सीएमओ को कार्रवाई का आदेश दिया।

 

dm inspecting </figure> urban phc hospital in kanpur” src=””><p class=…तो जिम्मेदार जाएंगे जेल
डीएम विजय विश्वास पन्त ने अर्बन पीएचसी में मौजूद उपस्थिति रजिस्टर चेक किया, जिसमें तीन एएनएम भी अनुपस्थित थीं। ओपीडी के रजिस्टर में रिकार्ड नहीं था, स्टोर में दवाएं अस्त व्यस्त पड़ी थीं। ग्लूकोज की बोतल, इंजेक्शन, दवाओं के रैपर चूहों ने कुतरे दिए थे। आधा दर्जन से अधिक ग्लूकोज की बोतल खाली पड़ी थीं, जिन्हें कुतरकर चूहे पी गए थे। कई तरह की दवाएं भी चूहे खा गए थे। मरीज के बेड के चादरों में धूल की परत थी तो फ्रीज के अंदर से बदबू आ रही थर। इसपर जब डीएम ने स्टाफ से पूछताछ की तो कर्मी बगले झांकने लगे। डीएम ने कहा कि अब ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैं किसी भी दिन फिर से निरीक्षण के लिए आऊंगा। गड़बडी मिली तो जिम्मेदार सीधे जेल जाएंगे।

 

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

सीएमओ को लगाया फोन
डीएम ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला को फोन लगाया और बदहाल व्यवस्था के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। डीएम ने प्रभारी चिकित्सक को फोन कर बुलाया। करीब एक घंटे की देरी पर वो आई तो डीएम ने उन्हें जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि आप डॉक्टर हैं और लोगों को स्वस्थ्य रखने के लिए साफ-सफाई की बात करती हैं, पर यहां तो हालात इसके विपरीत हैं। डीएम ने सीएम से बात की तो उन्होंने बताया कि अर्बन पीएचसी की जिम्मेदारी एसीएमओ को दी गई है। इसपर डीएम ने सेंटर के नोडल अधिकारी सह एसीएमओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।

 

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

अब होगी कड़ी कार्रवाई
बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को देख डीएम का पारा चढ़ गया और उन्होंने लापरवाह डॉक्टर व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश सीएमओ को दिए। डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही में किसी तरह लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सीएमओयह सुनिश्चित करें कि समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की उपस्थिति में लापरवाही न हो। ओपीडी के समय तथा ड्यूटी हावर्स में कोई भी समस्त स्टाफ बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थिति न रहे। यदि रहता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। एम्बुलेंस सेवाओं में 102, 108 एम्बुलेंस सेवाएं लोगों को सुचारू रूप से मिलें।

 

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

फार्मिसिस्ट के खिलाफ कार्रवाई का आदेश
डीएम ने अर्बन पीएचसी में तैनात फार्मिसिस्ट के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। डीएम ने कहा कि दवा के रख रखाव स्टाक रूम को मेनटेन नहीं किया गया। स्टाक रजिस्टर मेंदवाओं की इंट्री नहीं की गई। कुछ दवाइयां भी कम मिली तथा आईवी की बोतलां को चूहों द्धारा काटी पाई गई। डीएम ने नगरीय स्वास्थ केंद्रों का निरीक्षण करने वाले नोडल अधिकरी व एसीएमओ को प्रतिकूल प्रवेष्टि दिये जाने के निर्देश दिए हैं।

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

सख्त लहजे में दिया आदेश
डीएम ने सीएमओ के अलावा जिले के सभी स्वास्थ केन्द्र , पीएचसी ,सीएचसी , सरकारी अस्पतालों के प्रशासन को सख्त लहजे में आदेश दिए हैं कि ओपीडी समय से खुले। डॉक्टर-कर्मचारी बिना बताए गायब रहने पर उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करें। साथ ही अस्पतालों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। समस्त अस्पताल परिसर में मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव होता रहे। मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले।

 

dm inspecting urban phc hospital in kanpur

ट्रेंडिंग वीडियो