scriptयोगी के इस अफसर ने ऑन द स्पॉट लिया एक्शन, दबंगों के छुड़ाए छक्के | dm surendra singh action against sand mining criminal in kanpur dehat | Patrika News

योगी के इस अफसर ने ऑन द स्पॉट लिया एक्शन, दबंगों के छुड़ाए छक्के

locationकानपुरPublished: Mar 13, 2018 02:09:49 pm

योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद कानपुर जिले की कमान डीएम सुरेंद्र सिंह को सौंपी गई।

kanpur

कानपुर. योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद कानपुर जिले की कमान डीएम सुरेंद्र सिंह को सौंपी गई। अपने सरल स्वभाव के बल पर डीएम कानपुर के लोगों के दिल बसते हैं। दस माह के कार्यकाल के दौरान इनका विवादों से दूर-दूर तक नाता नहीं रहा। ऑफिस में जो भी फरियादी है उससे स्नेह पूर्वक बात कर उनकी समस्याओं का निराकरण कराते हैं, लेकिन देरशाम उनका चेहरा पहली बार लाल पड़ा और डीएम की पॉवर का इस्तमाल कर मौरंग माफियाओं के छक्के छुड़ा दिए। दरअसल कई सालों से नौबस्ता थानाक्षेत्र में मौरंग माफियाओं का कब्जा है। यहां से वह मौरंग को ट्रकों के जरिए प्रदेश के कई जिलों में भेजकर पैसा कमाते हैं। डीएम और केडीए सहित पुलिस-प्रशासन की टीम मौरंग मंडी पहुंची और जैसे ही जेसीवी से उसे ढहाने लगे, जिसका विरोध माफिया व उनके गुर्गों ने किया। डीएम ने उन्हें समझाने का प्रयास किया पर वह नहीं मानें और पथराव शुरू कर दिया। गुस्से से लाल डीएम डीएम ने पुलिस को लाठीचार्ज का आदेश देकर उपद्रयियों को खदेड़ु आधा दर्जन को अरेस्ट कर लिया।


कई सालों से कब्जा जमाए थे माफिया
नौबस्ता थाना क्षेत्र के केशव नगर इलाके में केडीए की दस एकड़ की जमीन पर मौरंग मंडी में माफियाओं ने कब्जा जमा रखा था, जिसे खाली कराने के लिए प्रशासन ने कई बार प्रयास किए, लेकिन हर बार उनके हाथ मायूसी ही लगी। डीएम सुरेंद्र सिंह ने दस एकड़ जमीन को खाली कराने का जिम्मा खुद उठाया। डीएम सुरेंद्र सिंह पुलिस-प्रशासन और केडीए की टीम के साथ मिलकर कब्जा खाली कराने के लिए पहुंचे। तभी माफियाओं के कहने पर उनके गुर्गो और कब्जाधारियों ने पुलिस और टीम पर पथराव करना शुरू कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने भी उपद्रवियों पर जमकर लाठियां भांजी और कई लोगों को गिरफ्तार किया। पथराव में कई लोगो के साथ तीन पुलिस कर्मी भी गंभीर रूप से जख्मी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।


सिर पर लगा पत्थर, एक्शन में आए डीएम
उप्रद्रवियों ने पुलिस और केडीएकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। डीएम सुरेंद्र सिंह हाथ जोड़कर उन्हें रोकने का प्रयास करते रहे, पर वह नहीं मानें। इसी दौरान एक पत्थर सिपाही के सिर पर लग गया और वह जमीन में गिर कर तड़पने लगा। डीएम तत्काल मौके पर जाकर उसे गोद में उठाकर एम्बूलेंस के जरिए अस्पाताल पहुंचाया। इसके बाद डीएम ने बवाललियों पर लाठीचार्ज की आदेश दे दिया। पुलिस ने पथराव कर रहे लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। पुलिस के लाठीचार्ज में एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए, वहीं कईयों को अरेस्ट किया। घायलों को अस्पताल भिजवाया गया। केडीए कर्मियों ने बुल्डोजर से कब्जों का एक-एक कर ढहा दिया।


जमीन पर बनेगा अस्पताल
डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि लगभग 100 करोड़ की जमीन पर मौरंग मंडी पर कुछ लोगों ने कब्जा जमाया हुआ था, जिसे खाली कराने के लिए हम टीम के साथ मौके पर पहुंचे। कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिन्हें बल प्रयोग कर काबू कर लिया गया। खाली करायी जा रही जमीन पर अस्पताल का निर्माण कराया जाना है। वही केडीए वीसी के. विजेन्द्र पांडियन ने बताया कि कई बार कब्जा धारियों को नोटिस जारी की गयी थी और मौरंग मंडी के लिए एक अलग स्थान भी केडीए की तरफ से व्यापारियों को दिया गया है। बावजूद कब्जे खाली नही हो रहे थे, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद खाली करा लिया गया है।खाली करायी गयी भूमि पर 100 बेड का अस्पताल भी प्रस्तावित है जिसका काम जल्दी शुरू कराया जाएगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो