scriptकोरोना: कानपुर का कवच पहनकर कोरोना से टक्कर लेंगे जीवन रक्षक योद्धा | DMSRD's special suite will protect against corona virus | Patrika News

कोरोना: कानपुर का कवच पहनकर कोरोना से टक्कर लेंगे जीवन रक्षक योद्धा

locationकानपुरPublished: Mar 31, 2020 12:39:18 pm

डीएमएसआरडी ने तैयार किया संक्रमण से बचाने वाला खास सूट
हवा तो होगी आर-पार पर कोरोना का विषाणु नहीं भेद सकेगा इसे

कोरोना: कानपुर का कवच पहनकर कोरोना से टक्कर लेंगे जीवन रक्षक योद्धा

कोरोना: कानपुर का कवच पहनकर कोरोना से टक्कर लेंगे जीवन रक्षक योद्धा

कानपुर। महामारी बन चुके कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा राहत कार्य में लगे हुए सुरक्षा जवानों को है। जो जाने-अनजाने पता नहीं कब कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते रहते हैं। केवल मास्क और सेनेटाइजर के दम पर यह फाइटर्स इस जानलेवा वायरस से खुद को बचाते हुए लोगों की रक्षा में लगे हैं, लेकिन मास्क और सेनेटाइजर होने के बावजूद भी ये लोग संक्रमित हो सकते हैं, क्योंकि हर समय संक्रमित लोगों से घिरे रहने में खतरा ज्यादा है। ऐसे में डीएमएसआरडी ने इन फाइटर्स के लिए ऐसा कवच तैयार किया है जो पूरी तरह कोरोना के वायरस को इनसे दूर रखेगा।
खास तरह का सूट
कानपुर की एक डिफेंस उत्पाद कंपनी डीएमएसआरडी ने ऐसा विशेष प्रकार का सूट तैयार किया है, जो संक्रमित क्षेत्र में सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगा। इसे कोरोना पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (सीपीपीई) नाम दिया गया है। नायलॉन निर्मित इस सूट में .03 माइक्रॉन के छिद्र हैं जिससे हवा तो आरपार हो सकती है, लेकिन कोरोना के विषाणु नहीं। डीएमएसआरडीई से अनुमोदित यह रक्षा कवच कोरोना से बचाव में लगे सेना के जवानों के लिए भी फायदेमंद होगा।
१५०० रुपए है कीमत
डिफेंस उत्पाद बनाने वाले उद्यमी और एनसीएफडी के निदेशक मयंक श्रीवास्तव ने तैयार किया है। डीएमएसआरडीई के अनुमोदन के बाद इसकी कीमत 1500 रुपये रखी गई है। डीएमएसआरडीई के वरिष्ठ वैज्ञानिक बीआर दास का दावा है कि कोरोना संक्रमित क्षेत्र में काम करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों के लिए यह उपयोगी साबित हो सकता है। खास मैटेरियल से तैयार यह सूट बेहद हल्का और आरामदायक भी है। सोमवार को कानपुर के जिलाधिकारी कैंपस में इसका प्रजेंटेशन भी दिखाया गया।
कई जिलों में होगी खरीद
कंपनी का कहना है कि एडिश्नल डायरेक्टर मेडिकल हेल्थ ने इस सुरक्षा कवच को खरीदने के लिए सीएमओ इटावा, फर्रुखाबाद, औरैया और कन्नौज को निर्देशित किया है। यह बेहद हल्की नायलॉन फैब्रिक पॉली यूथ्रेन से तैयार किया गया है। सीपीपीई को सेनेटाइज कर कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है। वाटरप्रूफ, विंडप्रूफ और अल्ट्रा वायलट विकिरण से भी बचाता है । इसका वजन केवल 300 ग्राम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो