scriptPresident Kanpur Visit: लोकभवन की तरह सर्किट हाउस के प्रेसिडेंशियल सूइट में बनेगी गुम्बद, इस तरह होगा आकर्षक | Dome will Built In Presidential Suite Of Circuit House As a Lok Bhavan | Patrika News

President Kanpur Visit: लोकभवन की तरह सर्किट हाउस के प्रेसिडेंशियल सूइट में बनेगी गुम्बद, इस तरह होगा आकर्षक

locationकानपुरPublished: Jun 22, 2021 01:51:40 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-प्रेसिडेंशियल सूइट में बनेगी राजभवन की तरह गुम्बद,-80 लाख के खर्च से बनेगी प्रेसिडेंशियल सूइट की गुम्बद,-सर्किट हाउस में लगेगी पूर्व प्रधानमंत्री की 5 फीट लंबी प्रतिमा,

President Kanpur Visit: लोकभवन की तरह सर्किट हाउस के प्रेसिडेंशियल सूइट में बनेगी गुम्बद, इस तरह होगा आकर्षक

President Kanpur Visit: लोकभवन की तरह सर्किट हाउस के प्रेसिडेंशियल सूइट में बनेगी गुम्बद, इस तरह होगा आकर्षक

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के कानपुर आगमन को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रहीं। उनके रहने-खाने उठन-बैठने आदि प्रत्येक बिंदु को ध्यान में रखकर तेजी से कार्य चल रहा है। वहीं काफी समय से सर्किट हाउस (Circuit House Kanpur) परिसर में बन रहे प्रेसिडेंशियल सूइट (Presidential Suite) में लोकभवन (Lok Bhavan) की तरह गुंबद बनाने की तैयारी है। जिसके निर्माण का खर्च 80 लाख रुपये आंका गया है। हालांकि पीडब्ल्यूडी ने बजट के लिए मुख्यालय डिमांड भेज दी गई है। साथ ही निर्माण का कार्य भी चल रहा है।
तत्कालीन जिलाधिकारी ने बनाई थी योजना

दरअसल सर्किट हाउस में तीन वर्ष से प्रेसिडेंशियल सूइट का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसे सालभर में तैयार होना था। मगर कभी बजट की कमी तो कभी निर्माण एजेंसी की लापरवाही से तय समय में पूरा नहीं हो पाया। तत्कालीन डीएम विजय विश्वास पंत ने प्रेसिडेंशियल सूइट बनाने की योजना बनाई थी, क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब भी अपने गृह जनपद आते हैं तो उनके ठहरने के लिए निर्धारित जगह नहीं रहती है। जिसके बाद से काम चल रहा है।
80 लाख रुपए के खर्च से बनेगी गुम्बद

अवर अभियंता जितेंद्र पाल ने बताया कि लखनऊ के राजभवन की तरह ही प्रेसिडेंशियल सूइट की गुंबद बनाई जानी है। जिसकी लागत 80 लाख रुपये है। बजट मिलते ही काम शुरू करेंगे। इसकी यह खासियत होगी कि प्रेसिडेंशियल सूइट की छत से देखने पर बाहर का नजारा हरा भरा होगा। इसके लिए भी पीडब्ल्यूडी अभियंता द्वारा सर्वे कर बजट के लिए मुख्यालय भेजा जाएगा। इसके साथ ही सर्किट हाउस में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पांच फीट लंबी प्रतिमा लगाई जानी है। प्रतिमा के लिए पीडब्ल्यूडी अभियंता ने आर्डर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो