script

घर में ही मौजूद है डेंगू को हराने वाला योद्धा, बन जाएगा आपका कवच

locationकानपुरPublished: Oct 28, 2019 02:40:38 pm

संक्रमण होने पर भी अस्पताल जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

घर में ही मौजूद है डेंगू को हराने वाला योद्धा, बन जाएगा आपका कवच

घर में ही मौजूद है डेंगू को हराने वाला योद्धा, बन जाएगा आपका कवच

कानपुर। डेंगू का नाम सुनते ही होश उड़ जाते हैं। जीवन पर संकट भी आ जाता है और लोग अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं, लेकिन डेंगू से लडऩे और उसे हराने वाला योद्धा आपके घर में ही मौजूद है। बस जरूरत है तो इसके नियमित सेवन की। दवा के मुकाबले यह थोड़ा कठिन जरूर है पर दवा से ज्यादा सुरक्षा भी प्रदान करता है।
डेंगू से रक्षा करता गिलोय का काढ़ा
डेंगू से बचाने में सबसे ज्यादा कारगर होता है गिलोय का काढ़ा। यह काढ़ा पीने में जितना कसैला होता है, डेंगू दूर करने में उतरा ही असर करता है। इसकी खासियत यह है कि अगर पहले से नियमित इसका सेवन कर रहे हैं तो डेंगू आसपास भी नहीं फटकेगा और अगर डेंगू हो गया है तो आपको यह काढ़ा आपको बिस्तर पर नहीं गिरने देगा और रोग को भी दूर करेगा।
दादी-नानी के नुस्खे भी कारगर
गिलोय का काढ़ा भी दादी-नानी के नुस्खों में ही शामिल है। गिलोय के काढ़े में तुलसी, हरश्रंगार के पत्ते, काली मिर्च, अदरक मिलाएं और मिठास के लिए थोड़ी मिश्री मिला लें। इसके अलावा चिरायता, कालमेघ, पपीते के पत्तों का रस निकालकर तैयार किया गया काढ़ा भी डेंगू के वायरस से लड़ता है।
प्लेटलेट्स नहीं होंगे कम
डेंगू ने अगर पकड़ लिया है तो सबसे ज्यादा खतरा प्लेटलेट्स कम होने का होता है। ऐसे में गोदंती भस्म, मृत्युंजय रस, आनंद भैरव रस का सेवन करने से प्लेटलेट्स कम नहीं होते हैं। इसका सेवन बीमारी में आयी कमजोरी को भी दूर करता है।
इनका सेवन भी फायदेमंद
डेंगू से बचे रहने के लिए रेशेदार सब्जियां और फल खाएं, जिससे कब्ज भी दूर रहती है और पेट साफ रहने से वायरस के विषाक्त तत्व शरीर में नहीं रहते हैं। पत्ते वाली हरी सब्जियों का सेवन करें और पौष्टिक भोजन खाएं। सुबह शाम काला चना उबालकर खाएं और एलोवेरा और गिलोय का जूस सुबह शाम लें।

ट्रेंडिंग वीडियो