यहां बीमारी की चपेट में आये एक सैकड़ा लोग, स्वास्थ विभाग के हाँथ पांव फूले

Arvind Kumar Verma

Publish: Aug, 11 2019 05:58:18 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर देहात-रसूलपुर व सुजौर गांव के बाद कानपुर देहात के रसूलाबाद तहसील के गहलू गांव में अब बीमारी ने पैर पसार लिए है। इससे गांव के करीब एक सैकड़ा से अधिक लोग कराह उठे हैं। समूचे गांव में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। मासूम बच्चों सहित बुजुर्ग भी डायरिया, वायरल फीवर, उल्टी व दस्त से परेशान हो चुके हैं। इसके चलते लोग सीएचसी सहित निजी अस्पतालों की शरण में पहुंच रहे हैं। हालांकि महामारी फैलने की खबर मिलते ही जिले के आला अधिकारियों के हाँथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में स्वास्थ विभाग के आला अधिकारी गांव पहुंचेऔर मरीजों को दवा वितरित की गई।

 

जनपद कानपुर देहात की रसूलाबाद तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत गहलू को अचानक बीमारी ने चपेट में ले लिया। बताया गया कि गांव में करीब एक सैकड़ा लोग वायरल फीवर, डायरिया, जुकाम, खांसी, मलेरिया इत्यादि बीमारियों से ग्रसित हो गए हैं। गांव में कोई भी घर ऐसा नहीं है, जहां पर कोई सख्स बीमार न हो। मासूमों की हालात बिगड़ते देख लोग अस्पतालों में इलाज के लिए ले गए हैं। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि गांव में साफ सफाई न होने व डीडीटी का छिड़काव न होने के कारण बीमारियां तेजी से पैर पसार रही है। इसमें लगभग आधा दर्जन लोग कानपुर में प्राइवेट इलाज करवा रहे हैं।

 

जब गांव में बीमारी फैलने की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 हीरा सिंह को हुई तो उन्होंने सूचना चिकित्सा अधीक्षक डॉ लोकेश शर्मा को दी। उन्होंने मौके पर डाक्टरों की टीम को भेजा और ग्रामीणों का परीक्षण कराकर दवाएं वितरित कराई। गौरतलब हो कि पौधरोपण करके भले ही स्वच्छता और स्वच्छ पर्यावरण की नसीहत दी जा रही हो, लेकिन गांवो में व्याप्त गंदगी के चलते एक एक करके गांव बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, जो कि बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकती है। ग्रामीणों के अनुसार बीमारी फैलने का मुख्य कारण गांव में एकत्र गोबर व कूड़े के ढेर हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned