scriptप्रतिमा को लेकर खड़ा हुआ बवाल, अराजक तत्वों ने पुलिस पर किया पथराव, फिर जो हुआ | due to break statue of ambedkar bawal stone upon police kanpur dehat | Patrika News

प्रतिमा को लेकर खड़ा हुआ बवाल, अराजक तत्वों ने पुलिस पर किया पथराव, फिर जो हुआ

locationकानपुरPublished: Mar 30, 2019 06:01:20 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

मौके पर पहुंची पुलिस के समझाने पर ग्रामीणों ने पुलिस दल पर भी पथराव कर दिया।

statue

प्रतिमा को लेकर खड़ा हुआ बवाल, अराजक तत्वों ने पुलिस पर किया पथराव, फिर जो हुआ

कानपुर देहात-जिले के रूरा क्षेत्र के नौरंगाबाद गांव में अंबेडकर प्रतिमा की अंगुली टूटने से विवाद उत्पन्न हो गया। प्रतिमा की उंगली टूटी पड़ी देख ग्रामीणों में आक्रोश पनप गया और बवाल कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस को देख ग्रामीणों ने पुलिस दल पर भी पथराव कर दिया। लोगों को उग्र होता देख पुलिस को लाठियां पटक खदेड़कर ग्रामीणों को शांत करना पड़ा। उपजिलाधिकारी व सीओ ने प्रतिमा की अंगुली जुड़वाकर किसी तरह लोगों को शांत कराया। इसके बाद समूचे गांव में रूट मार्च किया।
पुलिस पर भी किया पथराव

दरअसल कानपुर देहात के अकबरपुर ब्लाक के नौरंगाबाद गांव में अंबेडकर पार्क में भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है। बताया गया कि मैदान में गांव के बच्चे क्रिकेट खेलते हैं। रोजाना की तरह बच्चों के खेलने के बाद बच्चे चले गए तो देर शाम लोगों ने प्रतिमा की अंगुली टूटी देखी। सुबह होते ही ग्रामीण अकस्मात आक्रोशित होकर हंगामा करने लगे। इसकी जानकारी पुलिस को दी गयी। जानकारी मिलते ही तत्काल एसआई दिनेश त्रिपाठी पुलिस बल के साथ वहां पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उग्र ग्रामीणों ने पुलिस कर्मियों से अभद्रता करते हुए उनके ऊपर पथराव कर दिया।
मजबूरन पुलिस ने लाठियां पटककर खदेड़ा

जब पुलिस ने मजदूर बुलाकर प्रतिमा की अंगुली जुड़वाने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने मजदूरों को भी भगा दिया। जिसके बाद थानाध्यक्ष आलोक कुमार सिंह ने ग्रामीणों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल के साथ लाठियां पटककर ग्रामीणों को दूर खदेड़ दिया। जिसके बाद पुलिस ने प्रतिमा की अंगुली जुड़वाई। जानकारी पर पहुंचे अकबरपुर एसडीएम आनन्द सिंह, सीओ अर्पित कपूर ने लोगों का शांत किया और ग्राम प्रधान दयाराम दयालू को पार्क में बाउंड्रीवाल कराने के निर्देश दिए। एसओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि पार्क में मैच खेलने के दौरान अंगुली में गेंद लगने से प्रतिमा क्षतिग्रस्त हुई है। जिन लोगों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है, उन्हें चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो