scriptमवेशियों से छुटकारा पाने की जल्दबाजी तीन लोगों को पड़ी महंगी, लगा बड़ा जुर्माना | due to stray cattle three people arrest panalty kanpur dehat | Patrika News

मवेशियों से छुटकारा पाने की जल्दबाजी तीन लोगों को पड़ी महंगी, लगा बड़ा जुर्माना

locationकानपुरPublished: Jan 30, 2019 06:17:46 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

मवेशियों से अतिशीघ्र छुटकारा को लेकर ग्रामीणों की जल्दबाजी उनको महंगी पड़ गयी।

cattle

मवेशियों से छुटकारा पाने की जल्दबाजी तीन लोगों को पड़ी महंगी, लगा बड़ा जुर्माना

कानपुर देहात-सूबे की सरकार द्वारा छुट्टटा वेशियों से ग्रामीणों को राहत देने के लिए जगह जगह आश्रय स्थल बनवाये जा रहे हैं। बावजूद इसके ग्रामीण अब दूर दराज के आश्रय स्थलों में हांक कर मवेशी बंद करने पर आमादा हैं। जिसका खामियाजा 3 ग्रामीणों को भुगतना पड़ा है। मवेशियों से अतिशीघ्र छुटकारा को लेकर ग्रामीणों की जल्दबाजी उनको महंगी पड़ गयी। दरअसल कानपुर देहात के सरवनखेड़ा विकास खंड के बिलसरायां स्थित अस्थाई आश्रय स्थल में क्षमता से अधिक मवेशी जबरन बंद करने को लेकर भिड़ गए। इसकी सूचना तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं एसडीएम द्वारा एक-एक लाख रुपये की जमानत पर उन्हें छोड़ा गया है।
आवारा मवेशियों के लिए प्रशासन अस्थाई आश्रय स्थल बनवा रहा है। इधर ग्रामीण आवारा मवेशियों से तत्काल मुक्ति चाहते हैं। प्रशासन के आह्वान पर ही ग्रामीण सब्र नहीं रख रहे हैं। इससे नई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। बिलसरायां में बनाए गए अस्थाई आश्रय स्थल में मौजूदा समय में 300 मवेशी बंद हैं। नरिहा व करसा गांव में अस्थाई आश्रय स्थल अभी बन नहीं सके हैं। लेकिन अन्ना मवेशियों से जल्द छुटकारा पाने के चक्कर में अहमदपुर स्योंदा व सूरजपुर, गजनेर के ग्रामीण कई मवेशी हांक कर बिलसरायां अस्थाई आश्रय स्थल पहुंचे।
इन लोगों ने क्षमता से अधिक मवेशी बंद होने के बाद भी एक दर्जन और मवेशी जबरन बंद करने की कोशिश की। इसको लेकर मौजूद राजस्व कर्मियों से गुस्साये ग्रामीणों की झड़प हो गई। इसके बाद एसडीएम के निर्देश पर गजनेर पुलिस ने जाकर अहमदपुर स्योंदा गांव के लियाकत, जगत नारायण व सूरजपुर के जीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उपजिलाधिकारी अकबरपुर आनंद कुमार सिंह ने बताया कि तीनों ग्रामीणों को शांति भंग में पाबंद किया गया है। एक-एक लाख रुपये की जमानत पर तीनों को छोड़ा गया है। एसडीएम ने कहा कि जबरन आश्रय स्थल में मवेशी बंद करने वाले ग्रामीणों से सख्ती से निपटा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो