scriptजवानी ढलने लगी है तो तुरंत कीजिए यह काम, चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी | Eat calcium and vitamin D for bones at the age of 50 | Patrika News

जवानी ढलने लगी है तो तुरंत कीजिए यह काम, चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी

locationकानपुरPublished: Oct 21, 2019 12:48:15 pm

50 पार उम्र वालों को डाक्टर्स की नसीहत, जंक फूड से भी बचना होगा

जवानी ढलने लगी है तो तुरंत कीजिए यह काम, चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी

जवानी ढलने लगी है तो तुरंत कीजिए यह काम, चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी

कानपुर। बुढ़ापा एक ऐसी स्थिति है, जिसे रोकना किसी के वश में नहीं है, लेकिन बुढ़ापे में भी शरीर को स्वस्थ रखना आपके कंट्रोल में है। जैसे-जैसे जवानी ढलने लगती है, शरीर को अलग-अलग रोग पकडऩे लगते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते सतर्क हो जाएं और अपने शरीर को दुरुस्त रखें। जिन लोगों की उम्र ५० के आसपास है, उन्हें ज्यादा सक्रिय रहने की जरूरत है। कुछ आदतें अपनाएं और कुछ चीजों से दूरी बनाएं तो शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहेगी और बुढ़ापे का एहसास भी जल्दी नहीं होगा।
हड्डियां जल्दी होतीं कमजोर
जवानी ढलने पर हड्डियंा सबसे पहले कमजोर होने लगती हैं। 50 पार शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए सही समय पर उन्हें इस बारे में जागरूक होना चाहिए। विश्व आस्टियोपोरोसिस दिवस पर रविवार को आईएमए में लगाए गए फ्री मेडिकल हेल्थ कैम्प में मरीजों की भीड़ आई। मरीजों का परीक्षण करने से पहले हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.एएस प्रसाद ने स्वस्थ रहने के टिप्स दिए। डॉ. प्रसाद ने कहा कि 50 वर्ष पार कर चुके लोग अपने शरीर को चलने-फिरने में व्यस्त रखें। ऐसे में उन्हें एक बार बीएमडी जांच करानी चाहिए। इससे हड्डियों की कमजोरी सामने आ जाती है।
विटामिन डी और कैल्शियम आवश्यक
हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम आवश्यक होता है। आईएमए में डॉ.प्रसाद ने कहा कि 50 पार लोगों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन हो। सुबह रोज टहलें और समोसा-खस्ता जैसे जंक फूड से दूर रहें, जिन्हें गठिया है वे तो जंक फूड से दूर रहें। डॉ.प्रसाद ने कहा कि जरा सी चोट या गिरने पर फ्रैक्चर हो जाए तो समझ लें कि हड्डियों को मजबूत करना होगा। इसे सामान्य समझने की भूल खतरनाक हो सकती है। साथ ही लोग घुटने और कूल्हे जब काफी खराब हो जाते हैं तो डॉक्टर के पास जाते हैं जबकि तकलीफ होते ही घुटना-कूल्हा प्रत्यारोपण करा लेना चाहिए।
190 मरीजों की फ्री में बीएमडी जांच
कैम्प में 190 मरीजों का डॉ.प्रसाद के साथ ही डॉ.केके त्रिपाठी, डॉ.गौतम दत्ता, डॉ.दिलीप अग्रवाल और डॉ.दीपक श्रीवास्तव ने परीक्षण किया। इन मरीजों की फ्री में बीएमडी जांच भी हुई। आईएमए अध्यक्ष डॉ.रीता मित्तल, कम्युनिटी वेलफेयर के चेयरमैन डॉ.वीसी रस्तोगी और सचिव डॉ.गौरव दुबे ने मरीजों से अपेक्षा की कि वे आईएमए की ओपीडी का लाभ लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो