scriptEducation News: जानिए क्या थी वजह “जो तैयार किए जा रहे हैं हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स”.. | Education News: Know what was the reason "master trainers are being pr | Patrika News

Education News: जानिए क्या थी वजह “जो तैयार किए जा रहे हैं हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स”..

locationकानपुरPublished: Jun 06, 2023 04:42:21 pm

Submitted by:

Avanish Kumar

Education News: अब हर जिले से 5 मास्टर ट्रेनर तैयार करने का फैसला किया गया है। जिले से 5 शिक्षकों का चयन कर उन्हें शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी।

Education News: जानिए क्या थी वजह  "जो तैयार किए जा रहे हैं हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स"..

Education News: जानिए क्या थी वजह “जो तैयार किए जा रहे हैं हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स”..

Education News : बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पठन-पाठन को बेहतर बनाने के लिए हर जिले से 5 मास्टर ट्रेनर तैयार करने का फैसला किया है। जिले से 5 शिक्षकों का चयन कर उन्हें शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। योजना के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों के सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की दक्षता में सुधार करने के लिए हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विषय में इन्हें दक्ष बनाया जाएगा।
शैक्षिक सत्र 2023-24 में समग्र शिक्षा के अन्तर्गत 7 से 14 आयु वर्ग के आउट ऑफ स्कूल बच्चों में कक्षानुरूप दक्षता का विकास करने हेतु विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक जनपद से प्राथमिक विद्यालयों के दो एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के तीन मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जायेंगे। प्राथमिक के मास्टर ट्रेनर्स का 3 दिवसीय प्रशिक्षण 3 फेरों में दिनांक 19 जून 2023 से 28 जून 2023 तक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के मास्टर ट्रेनर्स का 3 दिवसीय प्रशिक्षण 5 फेरों में दिनांक 3 जुलाई 2023 से 19 जुलाई 2023 के मध्य राज्य शिक्षा संस्थान प्रयागराज में कराया जायेगा।
कानपुर देहात के प्राथमिक स्तर के मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण 19 जून 2023 से 21 जून 2023 तक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण 3 जुलाई 2023 से 5 जुलाई 2023 तक चलेगा। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को अपने स्तर से प्राथमिक स्तर के दो एवं उच्च प्राथमिक स्तर के तीन मास्टर ट्रेनर्स को निर्धारित तिथियों में प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए हैं।
बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पांडे ने बताया कि आदेश प्राप्त हुआ है। जल्द ही मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण हेतु शिक्षकों के नाम की सूची तैयार की जाएगी। इस प्रशिक्षण के तहत शिक्षकों को यह जानकारी दी जाएगी कि वह आउट ऑफ स्कूल बच्चों के शैक्षिक स्तर में कैसे सुधार करें ताकि वह अन्य बच्चों की तरह हिंदी अंग्रेजी विज्ञान गणित और सामाजिक विषय जैसे महत्वपूर्ण विषयों में दक्षता हासिल कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो