script

Education news:जानिए क्यों लगाएंगे शिक्षक चौपाल और क्या है वजह !

locationकानपुरPublished: Jun 04, 2023 05:27:25 pm

Submitted by:

Avanish Kumar

Education news:उत्तर प्रदेश के शिक्षा चौपाल लगाकर जी-20 के प्रति लोगो को जागरूक करेंगे। इस साथ ही निपुण भारत मिशन में जनभागीदारी भी शिक्षक बढ़ाएंगे।

Education news:जानिए क्यों लगाएंगे शिक्षक चौपाल और क्या है वजह !

Education news:जानिए क्यों लगाएंगे शिक्षक चौपाल और क्या है वजह !

UP Education News: प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग अब शिक्षा चौपाल लगाकर जी-20 व निपुण भारत मिशन के लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों को जागरूक करेगा। गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों व वालेंटियर के माध्यम से इसका आयोजन किया जाएगा। वहीं बच्चों को समर कैंप में विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें विद्यालयों के साथ ही डायट भी शामिल किए जाएंगे।
विभाग निपुण भारत मिशन व अन्य योजनाओं में जनभागीदारी बढ़ाने के तहत विभिन्न कार्यक्रम भी करेगा। इसके तहत विभाग 15 जून तक निपुण भारत मिशन, निपुण लक्ष्य, डीबीटी आदि को लेकर अभिभावकों को जागरूक करने के लिए हर जिले में व्यक्तिगत संपर्क करेगा। इसमें शिक्षकों, एआरपी, एसआरजी व वालेंटियर्स के माध्यम से जनजागरूकता करेंगे। इसी क्रम में निपुण टास्क फोर्स की बैठक व समर कैंप का आयोजन होगा।
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जिला स्तर पर एनईपी व डिजिटल लर्निंग के संबंध में डायट व बीएसए को कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। इसमें शिक्षकों, अभिभावकों व जनप्रतिनिधियों को जागरूक किया जाए। इसमें डीएलएड प्रशिक्षु व नवाचारी शिक्षक शामिल होंगे। इसी तरह मंडल स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो