scriptभाजपा जिलाध्यक्ष के चुनाव में ब्राह्मण-गैर ब्राह्मण का समीकरण उलझा | Election of District President in Bharatiya Janata Party Kanpur | Patrika News

भाजपा जिलाध्यक्ष के चुनाव में ब्राह्मण-गैर ब्राह्मण का समीकरण उलझा

locationकानपुरPublished: Nov 20, 2019 12:43:09 pm

उत्तर में ब्राह्मण तो दक्षिण में गैर ब्राह्मण कार्यकर्ता बनेगा अध्यक्ष

भाजपा जिलाध्यक्ष के चुनाव में ब्राह्मण-गैर ब्राह्मण का समीकरण उलझा

भाजपा जिलाध्यक्ष के चुनाव में ब्राह्मण-गैर ब्राह्मण का समीकरण उलझा

कानपुर। भारतीय जनता पार्टी में कानपुर के संगठन चुनाव की हलचल तेज है। शहर के उत्तर और दक्षिण की पार्टी इकाई के जिलाध्यक्ष का चुनाव होना है, जिसकी नामांकन प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई है। मगर संकेत मिले हैं कि पार्टी ने जिलाध्यक्ष के लिए ब्राह्मण और गैर ब्राह्मण का चयन करने का फैसला किया है, जिसमें उत्तर इकाई में ब्राह्मण और दक्षिण इकाई में गैर ब्राह्मण का चयन हो सकता है। पहले भी ऐसा ही था, जिसमें उत्तर जिलाध्यक्ष पं. सुरेंद्र मैथानी को और दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता को बनाया गया था। इस बार भी ऐसा ही किया जा सकता है।
दावेदारों के आधार पर भी हुआ फैसला
जिलाध्यक्ष पद के लिए आयी दावेदारों की सूची में उत्तर के लिए ब्राह्मण और दक्षिण के लिए गैर ब्राह्मण नेताओं की संख्या ज्यादा है। इस लिहाज से भी यह फैसला सही माना जा रहा है। जबकि पार्टी की ओर से तय किए गए मानकों के बाद कई दावेदार खुद ही सूची से बाहर हो गए थे। नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और नामांकन पूरा होने के बाद ही तय किया जाएगा कि किस इकाई में किस बिरादरी के दावेदार को जिम्मेदारी दी जाए।
पार्टी तय करेगी प्रस्तावक
इस बार संगठन चुनाव में एक और बदलाव किया गया है कि कोई भी दावेदार अपना प्रस्तावक नहीं बना सकेगी, बल्कि उन्हें पार्टी ही प्रस्तावक देगी। जिससे संगठन चुनाव में लामबंदी नहीं हो सकेगी। अभी तक दावेदार अपना प्रस्तावक खुद तैयार करते थे और जितने भी मंडल अध्यक्ष और जिला प्रतिनिधि होते थे वे किसी न किसी दावेदार के पक्ष में हो जाते थे, जिससे आम सहमति नहीं बन पाती थी। पर अब पार्टी की ओर से प्रस्तावक दिए जाने से किसी प्रकार की लामबंदी नहीं हो सकेगी।
एक हफ्ते में घोषित होगा नाम
नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जिलाध्यक्ष के साथ ही प्रांतीय परिषद सदस्यों का भी चुनाव होगा। जिलाध्यक्षों के लिए वोटिंग का अधिकार पदाधिकारियों के पास है। वर्तमान जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी और अनीता गुप्ता ने बताया कि तैयारी पूरी हो चुकी है और पूरी प्रक्रिया के बाद अगले हफ्ते जिलाध्यक्षों का नाम घोषित कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो