scriptसड़क के स्पीड़ ब्रेकर से पैदा होगी बिजली, जल सकेगी रोड लाइट | Electricity built by speed breaker | Patrika News

सड़क के स्पीड़ ब्रेकर से पैदा होगी बिजली, जल सकेगी रोड लाइट

locationकानपुरPublished: Mar 16, 2019 03:02:13 pm

एआईटीएच में टेक्निकल, कल्चरल और स्पोट्र्स फेस्टिवल शंखनाद-१९ शुरू५० हजार रुपए में किसी भी ब्रेकर में इंस्टॉल की जा सकती यह तकनीक

Speed ​​breaker

सड़क के स्पीड़ ब्रेकर से पैदा होगी बिजली, जल सकेगी रोड लाइट

कानपुर। सड़क पर बने ब्रेकर आपको भले ही झटका देते हों, लेकिन यही ब्रेकर अब बिजली भी पैदा कर सकेंगे। जब भी इन ब्रेकरों से कोई वाहन गुजरेगा तो उसमें बिजली पैदा होगी और इस बिजली का उपयोग रोड लाइट जलाने में हो सकता है। इस तकनीक को डॉ. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड के छात्रों ने तैयार किया है।
शंखनाद-१९ में प्रस्तुत किया मॉडल
एआईटीएच में केमिकल इंजीनियरिंग के छात्रों ने तीन दिवसीय फेस्टिवल में यह मॉडल पेश किया। छात्रों ने बताया कि सड़क पर सामान्यत: तीन स्पीड ब्रेकर होते हैं। इस तकनीक का प्रयोग करने के बाद उस ब्रेकर से जब भी कोई वाहन गुजरेगा तो ब्रेकर में बिजली पैदा होगी और इस बिजली को बैटरी में सुरक्षित किया जा सकता है। फिर इसी बिजली का उपयोग रोड लाइट में हो सकता है।
५० हजार में ब्रेकर तैयार
यह तकनीक तैयार करने वाले छात्रों विवेक, आलोक, क्षितिज और रिषभ ने बताया कि बीच वाले ब्रेकर के अंदर रैक एंड पिन्याम्ल मैथड की तकनीक पर आधारित एक सिस्टम लगाया जाता है। यह तकनीक लगाने में ५० हजार रुपए का खर्चा आता है।
डिवाइस से लगेगी छात्र की उपस्थिति
एआईटीएच के छात्र संदीप कुमार, रिषभ कशयार, परवेज आलम, गोविंद कुमार और सचिन वर्मा ने आरएफआईडी बेस्ट अटेंडेंस सिस्टम तैयार किया है। जिसके जरिए उपस्थिति और अनुपस्थिति के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इस डिवाइस के जरिए कक्षा में प्रवेश करते ही छात्र की उपस्थिति लग जाएगी और कक्षा की लाइटें भी जल जाएंगी।
सेना से जुड़े मॉडल भी बनाए
शंखनाद-१९ में संस्थान के छात्रों ने सेना से जुड़े मॉडल भी बनाए। जिसमें मिग-२१, मंगलयान, अर्जुन टैंक, ब्रहमोस मिसाइल और आईएनएस विक्रांत का मॉडल प्रस्तुत किया गया। यहां संस्थान के अलावा एचबीटीयू, यूपीटीटीआई, केआईटी, एक्सिस कॉलेज, यूआईईटी के छात्रों ने भी अपने मॉडल प्रस्तुत किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो