scriptअब 40 मिनट में कानपुर से कन्नौज पहुंचेंगे, इलेक्ट्रिक ट्रैक तैयार | Electrification between Kanpur to Kannauj completed, train will arrive | Patrika News

अब 40 मिनट में कानपुर से कन्नौज पहुंचेंगे, इलेक्ट्रिक ट्रैक तैयार

locationकानपुरPublished: Aug 21, 2019 01:33:46 pm

 
अभी तक लगते थे सवा घंटे, कानपुर-दिल्ली का नया रूट भी मिलेगा नवंबर-दिसंबर में मथुरा तक इलेक्ट्रिक लाइन होगी चालू

Electrification, train, successful trial, Kanpur-Kannauj

अब 40 मिनट में कानपुर से कन्नौज पहुंचेंगे, इलेक्ट्रिक ट्रैक तैयार

कानपुर। अब कानपुर से कन्नौज की दूरी और कम समय में तय होगी। ट्रेन से यह दूरी अब सवा घंटे की बजाय महज ४० मिनट में तय होगी। खुद सीआरएस अभय कुमार राय ने कल्याणपुर रेलवे स्टेशन से कन्नौज तक ६८ किलोमीटर की रेल लाइन के विद्युतीकरण का सफल ट्रायल किया। इस रूट पर अब ११५ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर ट्रेन चल सकेगी। यह रूट चालू हो जाने के बाद कानपुर से दिल्ली के लिए भी नया रूट मिल जाएगा।
मेमू चलने से यात्रियों को होगी बड़ी राहत
कानपुर से कन्नौज के बीच रोजाना बड़ी संख्या में यात्री अप-डाउन करते हैं। सवारी गाडिय़ों में भीड़ ज्यादा होने के चलते दैनिक यात्रियों को भारी परेशानी होती है। अब इस रूट पर मेट्रो चलने से दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। सफल ट्रॉयल के बाद मेमू चलने का रास्ता भी साफ हो गया है। मेमू में ऐसे लोग सफर करते हैं जिनके पास सामान कम होता है, ऐसे में यात्रियों के लिए जगह पर्याप्त होती है।
मथुरा तक चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
ट्रायल के दौरान रावतपुर रेलवे स्टेशन तक स्पेशन ट्रेन से आए इज्जतनगर मंडल के डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि नवंबर-दिसंबर तक कानपुर से मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ाई जाने लगेंगी। कानपुर से कन्नौज और मथुरा से फर्रुखाबाद तक रेल ट्रैक का विद्युतीकरण हो चुका है। शेष बचा १० प्रतिशत काम भी दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा।
स्पीड और ट्रेनें भी बढ़ेंगी
कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर विद्युतीकरण होने के बाद इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या भी बढ़ जाएगी। ट्रेनों की स्पीड बढऩे से सफर में भी कम समय लगेगा। कई लंबी दूरी की ट्रेनें भी इसी रूट पर संचालित होने की संभावना है। हावड़ा रूट की कई ट्रेनें भी इसी रूट से बाईपास कर दिल्ली की ओर रवाना की जाएंगी। विद्युतीकरण पूरा होने के बाद लखनऊ, इलाहाबाद, फतेहपुर, इटावा वाया कानपुर सेंट्रल के लिए लोकल ट्रेनें भी मिलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो