script

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं होंगे हीट, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल

locationकानपुरPublished: Sep 04, 2019 01:20:39 pm

पांच साल बाद बाजार में होंगे नई तकनीक के विद्युत उपकरण
सिस्टम को ठंडा रखकर खराब होने से बचाएगा एक सर्किट

Electronic devices will not heat

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं होंगे हीट, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल

कानपुर। ज्यादा लंबे समय तक इलेक्ट्रानिक उपकरणों का इस्तेमाल करने से वे खराब हो जाते हैं। इसकी वजह है उपकरणों का हीट होना। इन उपकरणों के उत्पादों में लगे सर्किट से जो ऊष्मा निकालती है उसे अभी छोटे-छोटे पंखों से नियंत्रित किया जाता है। इससे वह अधिक ठंडे नहीं हो पाते और जल्दी खराब हो जाते हैं। अब ऐसा नहीं होगा, बल्कि इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ऐसे सर्किट लगे होंगे जो उसे गर्म होने से बचाएंगे, जिससे उनकी लाइफ भी बढ़ जाएगी।
माइक्रोचैनल तकनीक
मदुरई के थयागराजर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्रो. जी कुमार गुरुपरन ने हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) में तकनीकी व्याख्यान में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र के बदलते परिदृश्य से छात्रों को रूबरू कराया। उन्होंने ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में जानकारी दी जो गर्म नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि वह अतिसूक्ष्म माइक्रोचैनल की तकनीक पर काम कर रहे हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की टेक्नोलॉजी बदल देगी। उपभोक्ताओं के लिए पांच वर्षों में ऐसे उपकरण बाजार में आने लगेंगे।
कम पानी में सिस्टम रहेगा ठंडा
प्रो. गुरुपरन ने बताया कि अतिसूक्ष्म माइक्रोचैनल की सहायता से वह ऐसा सर्किट तैयार कर रहे हैं जो बेहद कम पानी से पूरा सिस्टम ठंडा रखेगा। इसकी मदद से इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। इससे उत्पाद की कीमत में भी 30 फीसद तक कमी आएगी। मोबाइल से लेकर कार तक सभी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा।
उपभोक्ताओं को होगा फायदा
इलेक्ट्रानिक उपकरणों में आने वाला यह बदलाव उपभोक्ताओं के लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। कार समेत सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों में बदलाव उनके यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद होगा और उपकरण की लाइफ भी बढ़ जाएगी। इसपर शोध करने वाले विशेषज्ञ की मानें तो बदलाव के साथ आने वाले उपकरण पांच वर्षों के अंदर बाजार में होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो