कमजोर छात्रों के लिए सीएसजेएमयू चलाएगा अतिरिक्त कक्षाएं

कमजोर छात्रों के लिए सीएसजेएमयू चलाएगा अतिरिक्त कक्षाएं

Alok Pandey | Updated: 02 Jul 2019, 04:04:18 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

जिन्हें शिक्षक की बात देर में समझ आती है, वे किए जाएंगे शामिल
हर छह माह पर अभिभावकों और शिक्षकों के बीच होगी बैठक

कानपुर। सीएसजेएमयू में छात्रों की शिक्षा को और बेहतर करने के लिए नया प्रयोग किया जा रहा है। अब ऐसे छात्र जिन्हें किसी विषय को समझने में समय लगता है, उनके लिए एक्स्ट्रा क्लासेस लगाई जाएंगी। ताकि उन्हें विषय का ज्ञान पूरी तरह से दिया जा सके और वे साथियों से न पिछड़ें।

एडवांस लर्नर के लिए एसएसपी
विश्वविद्यालय ने छात्रों की दो कैटेगरी तय की है। जिसमें पहली है एडवांस लर्नर छात्रों की। एडवांस लर्नर वे होते हैं जो आसानी से शिक्षक की बात को समझ लेते हैं और पढ़ाई में हमेशा आगे रहते हैं। ऐसे छात्रों के लिए स्टूडेंट्स सपोर्ट और वाक विथ द स्कॉलर प्रोग्राम चलाया जाएगा।

स्लो लर्नर को रेमेडियल क्लास
छात्रों की दूसरी कैटेगरी है स्लो लर्नर की। इसमें वे छात्र आते हैं जिन्हें शिक्षक की बात को समझने में समय लगता है। इस वजह से क्लास में पीछे ही रह जाते हैं और धीरे-धीरे उनमें कुंठा घर करने लगती है, जिसका असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ता है। ऐसे छात्रों के लिए एक्स्ट्रा क्लासेस लगाई जाएंगी।

पैरेंट्स-टीचर मीटिंग होगी
सीएसजेएमयू की कुलपति डॉ. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि अब हर छह माह के अंतराल पर अभिभावकों और शिक्षकों की एक मीटिंग कराई जाएगी। जिसमें अभिभावकों को छात्रों की शैक्षिक प्रगति के बारे में जानकारी देंगे, साथ ही शिक्षकों को भी अभिभावकों के जरिए छात्र के बारे में काफी कुछ समझने में आसानी रहेगी।

इवैल्यूशन सिस्टम होगा लागू
विवि में इवैल्यूशन सिस्टम लागू करने के निर्देश कुलपति ने दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी विभाग डेली की आख्या कुलपति कार्यालय में देंगे, जिससे छात्रों की निरंतर प्रगति की रिपोर्ट मिल सके। सभी विभागों में छात्र काउंसिल का भी गठन किया जाएगा। नए सत्र में नए प्रयासों से छात्रों का शैक्षिक स्तर सुधारने की कोशिश की जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned