script२०० करोड़ रुपए से सेंट्रल होगा हाईटेक, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं | Facilities like airport to meet at Kanpur Central Station | Patrika News

२०० करोड़ रुपए से सेंट्रल होगा हाईटेक, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

locationकानपुरPublished: Jul 10, 2019 12:53:57 pm

प्राइवेट कंपनियों के जिम्मे होगी स्टेशन की सारी व्यवस्थाएं मॉल, सिनेमा हाल, होटल जैसी सुविधाएं स्टेशन पर ही मिलेंगी

kanpur central

२०० करोड़ रुपए से सेंट्रल होगा हाईटेक, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

कानपुर। यात्रियों को अब कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। स्टेशन पर ही मॉल, सिनेमा हाल और होटल का निर्माण होगा। पार्किंग, ग्रीन बेल्ट, लिफ्ट और एस्क्लेटर की भी सुविधा रहेगी। इसके अलावा भी एयरपोर्ट जैसी सभी हाईटेक सुविधाएं सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों के लिए मुहैया कराई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए निजी कंपनियों को ऑफर दिया है।
२०० करोड़ का टेंडर जारी
देश के बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए रेलवे ने निजी कंपनियों को बुलावा भेजा है। इसके लिए स्टेशनों को ४५ साल के लिए लीज पर दिया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर २०० करोड़ रुपए का टेंडर जारी हुआ है। यह पैसा निजी कंपनी को ४५ वर्षों में देना होगा। यह कंपनी ही स्टेशन पर यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।
इन सुविधाओं की जिम्मेदारी रेलवे की
निजी कंपनी को यात्री सुविधाओं की जिम्मेदारी देने के बाद भी ट्रेन संचालन, पार्सल, प्लेटफार्म और यात्रा टिकटिंग, मालगाडिय़ों का संचालन, ओवर हेड इलेक्ट्रिकल लाइन, सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन की जिम्मेदारी रेलवे की ही होगी। अन्य यात्री सुविधाओं को लिए निजी कंपनी को रेलवे सिर्फ जमीन देगा।
ये सुविधाएं देगी निजी कंपनी
निजी कंपनी की ओर से स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। स्टेशन पर प्राइवेट कंपनी के प्रतिनिधि को एसएफएम कहा जाएगा। एसएफएम की ओर से यात्रियों को पार्किंग, रेस्ट रूम, डारमेट्री, वेटिंग हाल, खानपान, साफ-सफाई की सुविधा दी जाएगी। सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इन्हीं पर होगी। एसएफएम की ओर से सुरक्षा के लिए निजी गार्ड लगाए जाएंगे। जो यूनिफार्म और आईडी कार्ड के साथ मौजूद रहेंगे।
ये हाईटेक सुविधाएं भी मिलेंगी
निजी कंपनी की ओर से स्टेशन पर अंतराष्ट्रीय स्तर की हाईटेक सुविधाएं भी दी जाएंगी। स्टेशनों पर स्काईवॉक और मॉल भी तैयार होंगे। ठहरने के लिए होटल बनाया जाएगा। ट्रेन लेट होने पर यात्रियों के मनोरंजन के लिए सिनेमा हाल भी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो