scriptफर्जी शिक्षकों की जांच में आई तेजी, पैन नम्बर बदलने वाले शिक्षक रहें सावधान, अफसर हुए सख्त | Fake teacher investigation accelerates such teachers should be careful | Patrika News

फर्जी शिक्षकों की जांच में आई तेजी, पैन नम्बर बदलने वाले शिक्षक रहें सावधान, अफसर हुए सख्त

locationकानपुरPublished: Jun 28, 2020 11:13:26 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

बीएसए सुनील दत्त ने बताया कि शिक्षकों के अभिलेखों की जांच तेजी से की जा रही है।

फर्जी शिक्षकों की जांच में आई तेजी, पैन नम्बर बदलने वाले शिक्षक रहें सावधान, अफसर हुए सख्त

फर्जी शिक्षकों की जांच में आई तेजी, पैन नम्बर बदलने वाले शिक्षक रहें सावधान, अफसर हुए सख्त

कानपुर देहात-उत्तर प्रदेश में फर्जी शिक्षकों को लेकर सरकार बेहद गम्भीर है। दरअसल फर्जी तरीके से नौकरी कर रहे शिक्षकों के अभिलेखों की जांच में अब तेजी आ गई है। बीते दिनों अनामिका शुक्ला प्रकरण के बाद शासन द्वारा फर्जी तरीके से नौकरी करने वाले शिक्षकों की जांच कर उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल पैन नंबर बदलवाने वाले लोगों के प्रपत्रों की दोबारा से सत्यापन कराने की प्रक्रिया पूरी कि जा रही है। बताया गया कि इसमें कई तरह से शिक्षक विभाग की आंखो में धूल झोंककर नौकरी कर रहे हैं। कुछ लोग फर्जी प्रमाण पत्रो के सहारे नौकरी करते हैं तो कुछ लोग दूसरे के नाम बने प्रमाण पत्रों के जरिए नौकरी करते हैं।
वहीं तीसरे प्रॉक्सी शिक्षक होते हैं, जिसमें शिक्षक के पद पर तैनाती किसी की होती और पढ़ाता कोई दूसरा है। ऐसे शिक्षकों की जांच तेजी से की जा रही है। कानपुर देहात बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सरकारी प्राइमरी स्कूलों में फर्जी शिक्षकों पर नकेल कसने के लिए गहनता से जांच कर सत्यापन कराया जाएगा। साथ ही जो शिक्षक संदिग्ध हैं उनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन सबमंधित बोर्ड व विश्वविद्यालय से दोबारा कराया जाएगा।
इसके अतिरिक्त ऐसे शिक्षकों की पकड़ बायोमेट्रिक उपस्थिति से भी की जाएगी। बताया गया कि 2013 से परिषदीय विद्यालय के जिन शिक्षकों ने अपना पैन नम्बर बदला है, वो बेसिक शिक्षा विभाग के निशाने पर हैं। ऐसे शिक्षकों की सूची कोषागार से लेकर निदेशालय भेजी गई है। बीएसए सुनील दत्त ने बताया कि शिक्षकों के अभिलेखों की जांच तेजी से की जा रही है। कोई भी फर्जी शिक्षक नहीं बच सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो