scriptफातिमा कॉन्वेंट स्कूल की जा सकती मान्यता, डीआईओएस ने मांगा जवाब | Fatima Convent School Crisis on the Recognition | Patrika News

फातिमा कॉन्वेंट स्कूल की जा सकती मान्यता, डीआईओएस ने मांगा जवाब

locationकानपुरPublished: May 06, 2019 01:51:22 pm

कुमारी उद्यान विद्यालय से लीज पर जमीन लेकर चल रहा स्कूल,प्रिंसिपल ने अधिकारों का दुरुपयोग करके फातिमा को दी जमीन

fatima convent school

फातिमा कॉन्वेंट स्कूल की जा सकती मान्यता, डीआईओएस ने मांगा जवाब

कानपुर। फीस पर मचे बवाल के बीच फातिमा कॉन्वेंट स्कूल के लिए नई मुश्किल खड़ी हो गई है। इस स्कूल की मान्यता पर तलवार लटकने लगी है। विद्यालय की जमीन को लीज पर दिए जाने का मामला डीआईओएस तक पहुंच गया है, जिसके बाद स्कूल को नोटिस जारी कर इस बावत जवाब मांगा गया है। मान्यता नवीनीकरण के दौरान खुद डीआईओएस ने यह मामला पकड़ा है।
कैसे मिल गई मान्यता?
फातिमा कांन्वेंट स्कूल की मान्यता को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भी संशय में है। डीआईओएस का कहना है कि अशोक नगर स्थित कुमारी उद्यान विद्यालय के परिसर में ही बीते चार सालों से फातिमा कांन्वेंट भी चल रहा है। स्कूल को मान्यता किन दस्तावेजों के आधार पर दी गई है, यह स्पष्ट नहीं है।
बिना अधिकार के लीज पर दी जमीन
जब मान्यता नवीनीकरण की फाइल डीआईओएस कार्यालय पहुंची तो पता चला कि कुमारी उद्यान विद्यालय की प्रिसिंपल ने फातिमा कांन्वेंट स्कूल को विद्यालय की जमीन लीज पर दे दी है। जबकि उनको ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है।
प्रबंधन की दे सकता जमीन
कुमारी उद्यान विद्यालय यूपी बोर्ड का अनुदानित स्कूल है। इसकी प्रबंधन कमेटी को ही यह अधिकार है कि वह मान्यता के अतिरिक्त की जमीन को ही किसी और को लीज पर दे सकता है, लेकिन इसके लिए भी काफी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। जमीन लीज पर देने में यहां मानकों को अनदेखा किया गया है।
जवाब न मिला तो कार्रवाई
डीआईओएस सतीश तिवारी ने कहा कि कुमारी उद्यान विद्यालय को दो हफ्ते पहले नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था, पर अभी तक कोई उत्तर नहीं आया है। रिमाइंडर भेजने के बाद भी अगर जवाब नहीं मिला तो विद्यालय के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो