scriptलांचिंग के दौरान ही दिखा निशंक का क्रेज, हाथों में लेकर महिलाओं ने दिखाई दिलचस्पी | Field gun factory Kanpur launched Nishank revolver | Patrika News
कानपुर

लांचिंग के दौरान ही दिखा निशंक का क्रेज, हाथों में लेकर महिलाओं ने दिखाई दिलचस्पी

लंबी दूरी तक मार करने वाली पहली रिवाल्वर को लोगों ने लिया हाथोंहाथ

कानपुरNov 30, 2019 / 12:44 pm

आलोक पाण्डेय

लांचिंग के दौरान ही दिखा निशंक का क्रेज, हाथों में लेकर महिलाओं ने दिखाई दिलचस्पी

लांचिंग के दौरान ही दिखा निशंक का क्रेज, हाथों में लेकर महिलाओं ने दिखाई दिलचस्पी

कानपुर। फील्ड गन फैक्टरी ने देश की सबसे हल्की और लंबी दूरी तक मार करने वाली रिवाल्वर निशंक को लांच कर दिया। एडीजी प्रेम प्रकाश और फील्ड गन फैक्टरी के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार ने यह शानदार रिवॉल्वर डीलरों को सौंपी। करीब 200 डीलरों को निशंक प्रदान की गई।
लोगों की पसंद का रखा ख्याल
फील्ड गन फैक्टरी के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार ने कहा कि निशंक यानी जिसे किसी का डर न हो। उन्होंने कहा कि निशंक फैक्टरी का ऐसा एक शानदार उत्पाद है, जिसे बनाने से पहले डीलरों और ग्राहकों से फीडबैक लिया। समस्याएं जानी और कमियों को दूर किया गया और फिर उसी आधार पर लोगों की पसंद को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया।
महिलाओं में दिखा खास क्रेज
लांचिंग समारोह के दौरान महिलाओं में भी इसे लेकर खासा क्रेज देखा गया। आकार में छोटी होने के कारण महिलाओं को यह रिवाल्वर पर्स में रखने में आसानी होगी। इसलिए महिलाओं को यह रिवाल्वर खासी पंसद आयी।
हल्का चलता है ट्रिगर
निशंक की सबसे बड़ी खासियत इसका ट्रिगर है। इसे चलाने में ज्यादा ताकत नहीं लगानी पड़ती है। महिलाओं को यह रिवाल्वर पसंद आने की सबसे बड़ी वजह भी यही है। पुरानी रिवॉल्वर से ट्रिगर पूल को छोटा किया गया। अभी तक की रिवॉल्वर का इफेक्टिव रेंज 15 से 20 मीटर था। निशंक का मिनिमम रेंज 50 मीटर है। अब इसे 60 से 70 मीटर तक किया जाएगा।
स्मार्ट रिवाल्वर भी बनाएंगे
वरिष्ठ महाप्रबंधक ने बताया कि जल्द ही स्मार्ट रिवॉल्वर लांच की जाएगी। इसकी ग्रिप में एक चिप लगाई जाएगी। जिससे हथियार की लोकेशन, फायरिंग रिकॉर्ड, सर्विस अलार्म और खराब पुर्जे का अलर्ट मिलेगा। हथियार चोरी होने की दशा में इसे जीपीएस के जरिए खोज लिया जाएगा। इस चिप की जानकारी केवल मालिक को होगी। इस दौरान एडीजी प्रेमप्रकाश ने कहा कि निशंक बेहतरीन हथियार है। पुलिस में भी इसे लाने का प्रयास करेंगे।

Home / Kanpur / लांचिंग के दौरान ही दिखा निशंक का क्रेज, हाथों में लेकर महिलाओं ने दिखाई दिलचस्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो