अमरूद खाइए और कैंसर के खतरे से रहिए दूर

अमरूद की नई प्रजाति ललित है कैंसर रोकने में खासी मददगार
हर मौसम में पैदावार देने वाला अमरूद बना किसानों की पसंद

कानपुर। कैंसर का नाम सुनकर अच्छे-अच्छों का पसीना छूट जाता है। भले ही कैंसर का इलाज खोज लिया गया हो, फिर भी यह बीमारी जानलेवा है और इसका इलाज आसान नहीं है। ऐसे में जरूरत है कैंसर से बचे रहने की और इसमें मदद करेगा एक खास किस्म का अमरूद। यह अमरूद धौरा के कृषि विज्ञान केंद्र की खोज है जो अब किसानों की आमदनी बढ़ा रहा है। जिस वजह से इस प्रजाति की खेती किसानों की पहली पसंद बन गई है।

ललित का लाइकोपिन बचाता है कैंसर से
कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) धौरा द्वारा खोजी गई अमरूद की प्रजाति ललित कैंसर रोकने में मददगार है। सामान्य अमरूद में जहां 30 से 35 फीसद कैंसररोधी व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला लाइकोपिन तत्व होता है, वहीं ललित में यह 85 फीसद है। दोमट मिट्टी में हर मौसम में पैदावार देने वाली इस प्रजाति को कृषि विशेषज्ञ अन्य फसल के साथ उगाने के लिए किसानों को प्रेरित कर रहे हैं। प्रयागराज के साथ ही उन्नाव का अमरूद भी अपनी पहचान बना रहा है। धौरा में अमरूद की ललित की बड़ी नर्सरी है।

इस तरह करता है रक्षा
अमरूद की ललित प्रजाति में पाए जाने वाले तत्व कैंसर से बचाते हैं। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आलोक पांडेय बताते हैं कि इस प्रजाति के अमरूद में 85 फीसद लाइकोपिन तत्व पाया जाता है, जो कि अन्य फलों की तुलना में सबसे ज्यादा है। लाइकोपिन कैंसर के फ्री रेडिकल्स से लड़ता है व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लाइकोपिन कार्बन और हाइड्रोजन के आठ आइसोप्रेन इकाइयों का संगठित रूप है। शरीर के लिपो प्रोटीन के जरिए रक्त में पहुंचता है। लाइकोपिन होने से ललित पेट, फेफड़े, प्रोस्टेट और स्किन कैंसर से लडऩे में सहायक है। लाइकोपिन सबसे तेज आक्सीजन, मुक्तकण नाशक तथा प्लाच्मा व अन्य ऊतकों का प्रधान कैरोटिनायड है। फेफड़ों के कैंसर में यह लिंपोसाइड की रक्षा करता है। वहीं, पेट के कैंसर को रोकने के लिए रेडिकल्स को खत्म करता है।

अन्य फलों में मिलने वाला लाइकोपिन
अमरूद के अलावा अन्य फलों में भी लाइकोपिन पाया जाता है। जिसमें टमाटर में इसकी मात्रा 72 फीसद होती है। इसके अलावा दशहरी आम में 45 फीसद, पपीता में 45 फीसद, सामान्य अमरूद में 35 फीसद और ललित अमरूद में सबसे ज्यादा मात्रा 85 फीसद पायी जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि इन सभी फलों का सेवन भी लाभदायक रहता है।

भरपूर पैदावार देता है ललित
उद्यान विशेषज्ञ डॉ. एके सिंह कहते हैं कि ललित अमरूद स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ किसानों को भरपूर आमदनी दे रहा है। एक हेक्टेयर में इसके एक हजार पेड़ लग जाते हैं। एक पेड़ से एक सीजन में करीब 25 किलो अमरूद मिलता है। उद्यान अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि ललित अमरूद कृषि विज्ञान केंद्र की विशेष प्रजाति है। इस अमरूद के पेड़ अन्य प्रदेशों को भी भेजे जाते हैं।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned