scriptसावन में भोलेनाथ से मनवांछित फल पाना है, तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल | for get benefit from lord shiv in sawan mention it kanpur dehat | Patrika News

सावन में भोलेनाथ से मनवांछित फल पाना है, तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल

locationकानपुरPublished: Aug 06, 2019 01:37:57 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

ऐसे ही कुछ कामों के बारें में जिन्हें करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

lord shiv

सावन में भोलेनाथ से मनवांछित फल पाना है, तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल

कानपुर देहात-सावन के पवित्र माह में प्रत्येक शिव मंदिर में बाबा भोलेनाथ की हर तरफ़ जयकार ही सुनाई देती है। सभी लोग शिवभक्ति का गुणगान करते दिखाई देते हैं। पुराणों के अनुसार इस माह भगवान शिव की पूजा करने से दोगुना फल मिलता है। ऐसी मान्‍यता है कि सोमवार के दिन ही देवी पार्वती ने शिव को पाने के लिए विशेष व्रत रखा था, इसलिए ऐसी मान्‍यता है कि उपासक अगर सावन मास में सोमवार को शिव का उपवास रखते हैं तो शिव प्रसन्‍न होते हैं और वां‍छित फल मिलता है। इसलिये सोमवार व्रत की विशेष मान्यता है। फिर भी इस सावन माह में ऐसे कई काम है, जो नहीं करना चाहिए। ऐसे ही कुछ कामों के बारें में जिन्हें करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका विपरीत प्रभाव पड़ता है।
1-बुरे विचार से बचना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान केंद्रित रखना चाहिए, जिससे शिवजी की पूजा में मन लग सके।

2-सावन के इस पावन माह में बुजुर्गों, गुरुजनों, भाई-बहन, जीवन साथी, माता-पिता, मित्र और ज्ञानी लोगों का अपमान नही करना चाहिए। इससे शिवजी अप्रसन्न होते हैं।
3-सावन माह में सुबह जल्दी जागना चाहिए। अगर देर तक सोते रहेंगे तो इससे आलस्य बढ़ेगा। सुबह जल्दी उठने से वातावरण से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

4-सावन के माह में इंसान को मांस, मदिरा के सेवन से दूर रहना चाहिए। इससे इष्टदेव रूष्ट होते हैं। इसके पीछे बहुत सारे धार्मिक कारण बताए गए हैं।
5-इस माह में व्यक्तियों को ब्रहमचर्य का पालन करना चाहिए और शारीरिक सुख ना भोंगे। क्योंकि इस दौरान गर्भधारण की संभावना भी होती है। वैज्ञानिक भी इस समय को बच्चे के लिए सही नहीं मानते हैं क्योंकि इस दौरान लड़कियां और महिलाएं काफी पूजा-पाठ और व्रत करती हैं जिसके कारण उनकी सेहत पर असर पड़ता है, वो आंतरिक रूप से मजबूत नहीं हो पाती हैं।
6-शिव जी का पके (उबाले) दूध से जलाभिषेक नही करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो