scriptनवजात बच्चों के पोषण के लिए आवश्यक है ये बातें जानना, आप भी जानिए | for new born know its neccessary information for you here | Patrika News

नवजात बच्चों के पोषण के लिए आवश्यक है ये बातें जानना, आप भी जानिए

locationकानपुरPublished: Dec 06, 2019 06:25:55 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

नवजात जन्म के बाद पूर्णतया मां पर निर्भर होता है।

नवजात बच्चों के पोषण के लिए आवश्यक है ये बातें जानना, आप भी जानिए

नवजात बच्चों के पोषण के लिए आवश्यक है ये बातें जानना, आप भी जानिए

कानपुर देहात-महिला के लिए मां बनना सबसे बड़े सौभाग्य का विषय होता है। जब घर में किलकारियां गूंजती हैं तो परिवार का हर एक सदस्य खुशी से झूम उठता है। इन सबके बीच जन्म के बाद बच्चे का पोषण एवं मां बच्चे का किस तरह ख्याल रखे, इसकी जानकारी बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि जन्म के बाद जच्चा के साथ बच्चे के पोषण को लेकर मां से बेहतर कोई ध्यान नहीं रख सकता है। क्योंकि नवजात जन्म के बाद पूर्णतया मां पर निर्भर होता है। वह मां से ही भोजन व पोषण प्राप्त करता है। और मां का दूध ही उसके शारीरिक विकास की नींव है। कानपुर देहात के रसूलाबाद आंगनबाड़ी केंद्र में बचपन दिवस मनाकर इसकी जानकारी सीडीपीओ के द्वारा दी गई। उन्होंने कहा मां का पहला गाढ़ा दूध बच्चे के लिए आवश्यक है। 6 माह तक बच्चे को मां का दूध ही मिलना चाहिए। इससे बच्चे में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही मां और बच्चे के बीच भावनात्मक जुड़ाव होता है।
सीडीपीओ ने कहा कि बच्चों को सतरंगी आहार जिसमें अनाज, दाल, फलिया, दूध से बने पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, पीले नारंगी फल आदि बच्चों को उम्र के अनुसार प्यार से कटोरी और चम्मच में सही मात्रा में खिलाएं। साथ ही कहा कि जो बच्चे इस माह अपना एक वर्ष पूर्ण कर चुके हैं हम उन्हें बचपन दिवस के अवसर पर केंद्र पर बुलाकर उनका जन्मदिन मनाते हैं। उनकी माताओं को सिखाते भी हैं कि कैसे हम पुष्टाहार के माध्यम से स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन जैसे केक, कतली और लड्डू आदि तैयार कर उसका उपयोग कर सकते हैं।
रसूलाबाद गाँव की 25 वर्षीय ममता बताती हैं कि इस तरह के अवसर से हमारे बच्चों को सही पोषण के बारे में जानकारी मिल जाती है और साथ ही बच्चों का वजन और बच्चों की वृद्धि का पता चलता रहता है। कार्यक्रम से हमें बच्चों को क्या आहार और कितनी मात्रा में लेना चाहिए, इसका भी पता चल जाता है। इस दौरान गर्भवती महिलाएं और धात्री महिलाएं भी मौजूद रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो