scriptयात्रियों की सुविधा के लिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग विंडो पर लगेंगे डीडीआईएस, सुविधा होगी स्मार्ट | For railway passengers DDIS will be fit on reservation ticket booking | Patrika News

यात्रियों की सुविधा के लिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग विंडो पर लगेंगे डीडीआईएस, सुविधा होगी स्मार्ट

locationकानपुरPublished: Dec 16, 2018 01:39:20 pm

खबर कुछ ऐसी है कि रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एनसीआर जोन के कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन के रिजर्वेशन विंडो पर डीडीआईएस ‘डुअल डिस्प्ले इंफार्मेशन सिस्टम’ लगाने का फैसला लिया है.

Kanpur

यात्रियों की सुविधा के लिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग विंडो पर लगेंगे डीडीआईएस, सुविधा होगी स्मार्ट

कानपुर। खबर कुछ ऐसी है कि रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एनसीआर जोन के कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन के रिजर्वेशन विंडो पर डीडीआईएस ‘डुअल डिस्प्ले इंफार्मेशन सिस्टम’ लगाने का फैसला लिया है. इसमें यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान क्लर्क के नाम के साथ ही अपनी ट्रेन का बर्थ स्टेटस, रूट, किराए व रेलवे की अन्य जानकारियां मिल सकेंगी. यात्रियों को बार-बार क्लर्क से पूछने की आवश्यकता नहीं होगी.

ऐसी मिली है जानकारी
इस बारे में एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि रिजर्वेशन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए एनसीआर जोन के कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन पर डीडीआईएस स्क्रीन लगाने की स्मार्ट पहल की जा रही है. शहरवासियों को जनवरी से इसका लाभ मिल सकेगा. डीडीआईएस स्क्रीन के लिए टेंडर कर दिए गए हैं. डीडीआईएस स्क्रीन यात्री को टिकट बुकिंग क्लर्क के कम्प्यूटर में ट्रेन नंबर डालते ही बर्थ स्टेटस, किराए, ट्रेन का रूट व अन्य जानकारियां दिखा देगा.

ऐसा बताया रेलवे अधिकारियों ने
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक विंडो रिजर्वेशन टिकट कराने वाले यात्रियों को वर्तमान में ट्रेन का बर्थ स्टेटस व किराए की जानकारी नहीं मिल पाती थी. टिकट बुकिंग क्लर्क की जानकारी पर ही उन्हें विश्वास करना होता है. कई बार इसे लेकर यात्री और बुकिंग क्लर्क के बीच बहस भी हो जाती है. इन तरह की समस्याओं से बचने के लिए रिजर्वेशन विंडो में डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगाया जा रहा है.

रेलवे का भी होगा ये फायदा
इसको लेकर एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि पीआरएस काउंटर पर डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगने से यात्रियों को अपनी ट्रेन के साथ रेलवे की विभिन्न जानकारियां उपलब्ध हो सकेंगी. वहीं स्क्रीन पर चलने वाले विज्ञापनों से रेलवे को आर्थिक लाभ भी मिलेगा. इससे रेलवे को आय भी मिलेगी और यात्रियों को जानकारी. कुल मिलाकर आप भी अगर ट्रेन से सफर करने के आदी हैं तो आपको भी जल्‍द ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो