scriptइस शहीद परमवीर चक्र विजेता के उद्धार के लिए इस अफसर ने उठाया वीणा, कर दी ये घोषणा | for this paramavir chakra winner district magistrate said | Patrika News

इस शहीद परमवीर चक्र विजेता के उद्धार के लिए इस अफसर ने उठाया वीणा, कर दी ये घोषणा

locationकानपुरPublished: Nov 17, 2019 03:58:33 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

उन्हें मरणोपरांत भारत का सर्वोच्च सेना परमवीर चक्र दिया गया।

इस शहीद परमवीर चक्र विजेता के उद्धार के लिए इस अफसर ने उठाया वीणा, कर दी ये घोषणा

इस शहीद परमवीर चक्र विजेता के उद्धार के लिए इस अफसर ने उठाया वीणा, कर दी ये घोषणा

कानपुर देहात-देश के लिये लड़ते हुए अपने प्राण न्योछावर करने वाले परमवीर चक्र विजेता बीर अब्दुल हमीद को सभी जानते हैं। जिनकी प्रतिमा सन 2000 में कानपुर देहात के भोगनीपुर में लगाई गई थी, जिसका अनावरण तत्कालीन यूपी सरकार की समाज कल्याण मंत्री प्रेमलता कटियार और तत्कालीन अम्बेडकर ग्राम विकास मंत्री राधेश्याम कोरी ने किया था। आज इस वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा धूल खा रही है। प्रतिमा का अनावरण हुए आज 19 वर्ष बीत गए, जबकि इसी जगह से नेता अधिकारी और गणमान्य लोग आये दिन गुजरते रहते है, लेकिन वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा की दुर्दशा पर किसी की नजर अभी तक नही पड़ी है। यहाँ के हालात ये है कि इस प्रतिमा के चारो ओर गंदगी पड़ी रहती है और वाहन खड़े किये जाते हैं। लोगो ने साफ सफाई करने और इस जगह की कायाकल्प करने के साथ ही भोगनीपुर चौराहे को वीर अब्दुल हमीद चौराहा करने की मांग उठाई है। वहीं जब मामला प्रकाश में लाया गया तो संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा का निरीक्षण किया और सुंदरीकरण कराने की बात कही है।
दरअसल आपको बता दें कि वीर अब्दुल हमीद का जन्म 1 जुलाई 1933 को जनपद गाजीपुर के धामपुर गांव में हुआ था, वो एक साधारण परिवार से थे। इनके पिता उस्मान सेना में थे। देश सेवा करने का जज्बा वीर अब्दुल हमीद में भी जाग्रत हुआ और पढ़ाई करने के बाद सेना में भर्ती हो गए। कुछ समय बाद उनको कंपनी क्वाटर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद मसऊदी भारतीय सेना की 4 ग्रेनेडियर में एक सिपाही बनाया गया। वीर अब्दुल हमीद के अंदर देश के लिये कुछ करने का जज्बा था। सन 1947 में मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान नही सुधरा और सन 1965 में युद्ध के लिये अमृतसर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया। युद्ध के हालात देख जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी और जवानों को वापसी का संदेश भेजा गया। जैसे ही सन्देश वीर अब्दुल हमीद के घर पहुंचा। सन्देश देखते ही वीर अब्दुल हमीद अपना सामान बांध घर से निकल लिये।
पत्नी रसूलन बीवी ने जाने से रोका तो वीर अब्दुल हमीद ने जवाब देकर कहा कि इस समय मेरे देश से बढ़कर कोई नही और घर से निकलकर अपनी ड्यूटी पॉइंट पहुंचे। 10 सितंबर 1965 की भारत पाक युद्ध में अकेले लड़ते हुए दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए और उनके 7 टैंकों को नष्ट कर दिया था। खेमकरण सेक्टर के आसल उत्ताड़ में लड़े गये युद्ध में अदभुत वीरता का प्रदर्शन करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। उन्हें मरणोपरांत भारत का सर्वोच्च सेना परमवीर चक्र दिया गया। आज ऐसे महापुरुष की प्रतिमा की दुर्दशा बनी हुई है ऐसे हमारे देश के परमवीर चक्र विजेता की प्रतिमा के लिये आज लोगो ने साफ सफाई , सुंदरीकरण के लिये आवाज उठाई है लोगो का मानना है कि यहाँ जब से वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा लगाई गई है। तब से किसी ने साफ सफाई पर ध्यान नही दिया। उनका मानना है कि जैसे हर महापुरुष का जन्मदिन मनाया जाता है, वैसे वीर अब्दुल हमीद का भी जन्मदिन अच्छे मनाया जाये और भोगनीपुर चौराहे को वीर अब्दुल हमीद चौराहा घोषित किया जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो