आईआईटी का पोर्टेबल सोलर रेफ्रिजरेटर सेना के लिए उपयोगी

आईआईटी का पोर्टेबल सोलर रेफ्रिजरेटर सेना के लिए उपयोगी

Alok Pandey | Publish: Mar, 02 2019 02:07:40 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

जरूरी चीजों के लिए कोल्ड चेन बनाने में मददगार
आईआईटी की चार खोज ला सकती हैं बड़ा बदलाव

कानपुर। आईआईटी कानपुर ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर अपनी चार खोजों को प्रस्तुत किया। इस तरह की तकनीक की देश में जरूरत है। आईआईटी का पोर्टेबल सोलर रेफ्रिजरेटर जरूरी चीजों को आसानी से इधर से उधर पहुंचा सकता है। इस मौके पर प्रस्तुत की गई चीजें आम लोगों से जुड़ी हुई हैं। ये चीजें लोगों की समस्याएं दूर करने में काफी सहायक हैं।

सोलर रेफ्रिजरेटर से होगी आसानी
आईआईटी में लेफ्टिनेंट कर्नल अखिल सिंह चरक ने पोर्टेबल रेफ्रिजरेशन कार्ट (ठेला) तैयार किया है। यह ठेला दवाओं और सब्जियों के लिए जरूरी कोल्ड-चेन बनाकर रखने में मददगार साबित होगा। इसका प्रयोग सेना में अधिक उपयोगी साबित हो सकता हैं। इसमें लगी बैटरी का बैकअप 24 घंटे से अधिक है। इसके जरिए आसानी से चीजों को ठंडा रखते हुए जरूरी चीजों को इधर से उधर पहुंचाया जा सकता है।

अनुभव से पढ़ सकेंगे नेत्रहीन
आईआईटी के मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम के छात्र सचिव एनपी ने अंध बच्चों के लिए एक डिवाइस तैयार की है, जिसका नाम अनुभव दिया है। इस डिवाइस ने नेत्रहीन छात्रों के लिए पढऩा और लिखना काफी आसान कर दिया है।

कैंसर पहचानने वाली डिवाइस
आईआईटी के डॉ. असीमा प्रधान ने साथियों के साथ एक डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस कैंसर के लिए बहुउपयोगी है। अक्सर कैंसर के मरीजों की मौत इसलिए हो जाती है कि सही समय पर उसे पहचाना नहीं गया और इलाज में देरी हो गई। मगर इस सर्वाइकल प्री कैंसर डिटेक्शन पोर्टेबल डिवाइस के जरिए कैंसर की पहचान प्राथमिक स्टेज पर की जा सकेगी।

कार्यशाला में उद्योगपति एस भारती, राकेश जैन, बद्री प्रसाद गुप्ता, गोपाल तुलस्यान, एनएस यादव, विजय वर्मा, एके प्रमाणिक, अंकुर आनंद, गोपाल शर्मा, सुबोध, मनोज कुमार गुप्ता, सुनील वैश्य जैसे 25 उद्यमियों ने हिस्सा लिया। शनिवार को उद्यमी छात्रों से रूबरू होंगे। कार्यक्रम में संजीव कुमार राजपूत, एसके गंगवार, डॉ. नीलू कम्बो, मदन लाल रेगर, प्रो. आभा भार्गव, प्रो. आलोक कुमार, प्रो. प्रशांत, प्रो. प्रमोद कुमार आदि रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned