scriptआईआईटी में प्रोफेसर की हरकत के बाद फ्रांस लौटी पीडि़त छात्रा | France student case in IIT | Patrika News

आईआईटी में प्रोफेसर की हरकत के बाद फ्रांस लौटी पीडि़त छात्रा

locationकानपुरPublished: Sep 12, 2019 10:51:41 am

दोस्तों से कह गई- अब कभी नहीं आऊंगी, गंदे हैं यहां के प्रोफेसर
प्रोफेसर को अध्यापन कार्य से हटाया गया, आंतरिक जांच हुई तेज

IIT kanpur

आईआईटी में प्रोफेसर की हरकत के बाद फ्रांस लौटी पीडि़त छात्रा

कानपुर। इंजीनियरिंग की शिक्षा के लिए विदेशों में मशहूर कानपुर आईआईटी के एक प्रोफेसर की हरकत से विदेश में संस्थान का नाम खराब हो गया। यहां पर एक फ्रांस की छात्रा के साथ प्रोफेसर द्वारा छेडख़ानी के मामले में फ्रांसीसी विवि ने भी इंस्टीट्यूट प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है। फ्रांस से यह छात्रा यहां पर स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत छात्रा यहां पढऩे आई थी। मामला मीडिया में आने के बाद इंटरनल कंप्लेंट कमेटी (आईसीसी) ने मामले की जांच तेज कर दी है।
खुद को बेकसूर बता रहा प्रोफेसर
दूसरी ओर आरोपी प्रोफेसर ने मामले में खुद को बेगुनाह बताया है। फिलहाल उसे अध्यापन कार्य से हटाकर जांच तेज कर दी गई है। आरोपी प्रोफेसर ने कई अन्य साथी प्रोफेसरों से मिलकर सभी आरोपों को बेबुनियाद और खुद के साथ षडयंत्र बताया। मामले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भी सतर्क है। बुधवार को मंत्रालय ने संस्थान प्रशासन से इसकी तुरंत रिपोर्ट तलब की है। विदेश मंत्रालय की भी इसपर नजर है।
कई देशों के 262 छात्र-छात्राएं यहां कर रहे पढ़ाई
फ्रांस की छात्रा के साथ छेडख़ानी का विषय अन्य विदेशी छात्रों में भी चर्चा का विषय बन गया है। बताया जाता है कि मौजूदा समय में कुल 262 विदेशी छात्र-छात्राएं हैं। ऐसे में अब संस्थान प्रशासन इन छात्रों को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में जुटा है। खासतौर पर छात्राओं से संस्थान प्रशासन मिलकर उनकी समस्याएं पूछ रहा है। छात्राओं को यह भी कहा गया है कि किसी भी तरह की दिक्कत आने पर वह निदेशक, उपनिदेशक, डीन स्टूडेंट अफेयर से सीधे संपर्क कर सकती हैं।
छुट्टी पर भेजने की रही चर्चा
कैंपस में इन दिनों इस घटना की काफी चर्चा चल रही है। बुधवार को अचानक आरोपी प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेजे जाने की चर्चा शुरू हो गई। हालांकि इंस्टीट्यूट प्रशासन ने ऐसी बात से इनकार किया है। बुधवार को कई छात्राओं के बयान दर्ज किए गए। सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच के कर्मचारियों का भी आईसीसी ने बयान लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो