scriptबाढ़ पीडि़तों की मददगारों को लूट रहे साइबर ठग | Fraud being done in the name of help of flood victims | Patrika News

बाढ़ पीडि़तों की मददगारों को लूट रहे साइबर ठग

locationकानपुरPublished: Aug 20, 2019 12:22:50 pm

ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के दौरान दानदाता का खाता कर रहे खाली एक पॉपअप विंडो पर दी गई जानकारी बन रही है मुसीबत

cyber thugs

बाढ़ पीडि़तों के मददगारों को लूट रहे साइबर ठग

कानपुर। साइबर ठगों ने अब भावनात्मक रूप से लोगों को ठगने का जाल बिछाया है। देश में बाढ़ के चलते तबाह हुए लोगों की मदद के नाम पर सहायता मांगने वाले आपको चूना भी लगा सकते हैं। इसलिए बाढ़ पीडि़तों की मदद के नाम पर दान देने से पहले खाते की अच्छी तरह से जांच कर लें, उसके बाद ही उसमें पैसे ट्रांसफर करें।
स्टेट बैंक ने जारी किया अलर्ट
यह मामला कितना गंभीर हो गया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद भारतीय स्टेट बैंक ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है, ताकि लोग इन धोखेबाजों से बचकर रहें। क्योंकि देश के कई हिस्सों में बाढ़ पीडि़तों के मददगारों को निशाना बनाया गया है। स्टेट बैंक ने जारी किए गए अलर्ट में कहा है कि ऑफिशियल रिलीफ फंड वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) से ही दान दें।
१६ लोगों को बनाया शिकार
कानपुर रीजन में अब तक १६ लोगों को ये जालसाज अपना निशाना बना चुके हैं। सरकार की ओर से जब बाढ़ पीडि़तों की मदद की अपील की गई तो बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ आगे बढ़ाए, लेकिन इनमें से कानपुर रीजन के १६ लोग जालसाजों के शिकार बन गए और उनके खाते खाली हो गए। जिसके बाद एसबीआई ने लोगों को सतर्क किया है।
बरतें यह सावधानी
एसबीआई का कहना है कि जिस खाते में आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, पहले उसकी जांच कर लें। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जो किसी अज्ञात स्रोत से ई-मेल के माध्यम से आया हो। इसमें खाता साफ करने वाला कोड हो सकता है। एक पॉपअप विंडो के रूप में आने वाले किसी भी पेज पर कोई भी जानकारी न दें।
इन तरह करें दान
दान करने केलिए एड्रेस बार में ठीक यूआरएल टाइप करके साइट पर लॉगऑन करें, केवल प्रमाणीकृत लॉगइन पेज पर ही अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरें अपना यूजऱ आईडी और पासवर्ड देने से पहले यह सुनिश्चित करें कि लॉगइन पेज का यूआरएल सही है या नहीं। ब्राउजऱ और वेरीसाइन प्रमाण पत्र के दाहिनी ओर सबसे नीचे स्थित लॉक चिह्न को जरूर चेक करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो