scriptशादी का अनुदान लेने वाले हो जाएं सावधान, इस तरह फर्जीवाड़ा करने वालों की होगी जांच, 20 केस आए सामने | Fraudsters will be investigated for taking marriage grant | Patrika News

शादी का अनुदान लेने वाले हो जाएं सावधान, इस तरह फर्जीवाड़ा करने वालों की होगी जांच, 20 केस आए सामने

locationकानपुरPublished: Feb 10, 2021 02:47:34 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-पिछड़ी जाति के होकर सामान्य वर्ग में किया आवेदन,-सीडीओ के मुताबिक 20 और आवेदनों की रैंडम जांच कराई जा रही,

शादी का अनुदान लेने वाले हो जाएं सावधान, इस तरह फर्जीवाड़ा करने वालों की होगी जांच, 20 केस आए सामने

शादी का अनुदान लेने वाले हो जाएं सावधान, इस तरह फर्जीवाड़ा करने वालों की होगी जांच, 20 केस आए सामने

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-यूपी के जनपद कानपुर में शादी के लिए अनुदान के आवेदन में फर्जीवाड़ा सामने आया। जिसका खुलासा होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। दरअसल शादी का अनुदान लेने के लिए अपात्रों ने आवेदन कर फर्जीवाड़ा किया है। जिसका भंडाफोड़ होने पर अफसरों मे हड़कंप मच गया। जांच के दौरान फर्जीवाड़ा करने वाले आवेदकों के खिलाफ समाज कल्याण विभाग एफआईआर दर्ज कराएगा। समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि शादी अनुदान लेने के लिए अपात्रों ने कागजों में फर्जीवाड़ा करके आवेदन किया है। चूंकि सत्यापन करने का काम उनके विभाग का नहीं है। रैंडम जांच में यह मामला सामने आया है।
Read-: किसान ने की अमेरिकन केसर की खेती, एक बीघे में 10 लाख का फायदा, ‘मन की बात’ से मिली प्रेरणा

सत्यापन के अंतर्गत शहरी इलाकों में एसडीएम और ग्रामीण इलाकों में खंड विकास अधिकारी की जिम्मेदारी होती है। रैंडम जांच के बाद जो आवेदन फर्जी मिले हैं, उनके सत्यापन में लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और तहसीलदार की रिपोर्ट लगी है। इनमें फर्जीवाड़ा मिलने पर अब समाज कल्याण विभाग 1600 आवेदकों सहित पुराने लाभार्थियों का सत्यापन कराएगा। वहीं सीडीओ महेंद्र कुमार ने बताया कि 20 और आवेदनों की रैंडम जांच कराई जा रही है। जिसकी जिम्मेदारी अन्य विभागों के अधिकारियों को सौंपी गई है।
फर्जीवाड़े का खुलासा करने वाले जिला विकास अधिकारी जीपी गौतम और सहायक लेखाधिकारी विकास बाबू पांडेय ने बताया कि 20 हजार के अनुदान का लाभ लेने के लिए कानपुर के बर्रा 8 के निवासी प्रदीप कुमार ने पिछड़ी जाति के होने के बावजूद धोखाधड़ी कर सामान्य वर्ग में आवेदन किया है। उन्होंने बेटियों के नाम बदलकर प्रीति शर्मा और उर्मिला देवी के नाम से दो आवेदन किए हैं। धोखाधड़ी कर लाभ लेने के लिए फर्जी आधार और शादी के कार्ड बनवाकर आवेदन किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो