scriptगरीब छात्रों को निशुल्क कोचिंग देकर बनाया जा रहा अधिकारी | Free coaching entrance exam tomorrow | Patrika News

गरीब छात्रों को निशुल्क कोचिंग देकर बनाया जा रहा अधिकारी

locationकानपुरPublished: Aug 03, 2019 01:21:08 pm

अब तक ४३ का चयन सिविल सर्विसेज में हुआप्रवेश परीक्षा से होता गरीब मेधावियों का चयन

free coaching

गरीब छात्रों को निशुल्क कोचिंग देकर बनाया जा रहा अधिकारी

कानपुर। गरीब छात्रों के लिए खुशखबरी। जो आईएएस और पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं और उनके पास कोचिंग की फीस भरने के पैसे नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। शहर में ही एक स्थान पर फ्री में आईएएस और पीसीएस की कोचिंग दी जा रही है। यहां पढऩे वाले कई छात्र सफल होकर देश की सेवा कर रहे हैं।
चार अगस्त को प्रवेश परीक्षा
यहां कोचिंग पढऩे के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन है। रविवार यानि चार अगस्त को कोचिंग में प्रवेश पाने के लिए आवेदन करने वालों की परीक्षा ली जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए फार्म बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के अलावा वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
यहां होगी प्रवेश परीक्षा
निशुल्क कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए शहर के अलावा उन्नाव में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। शहर के ओकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन जवाहर नगर, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन, सरस्वती विद्या मंदिर, एबी नगर उन्नाव में एक सेंटर बनाया गया है। पिछले वर्ष ३७७२ छात्रों ने आवेदन किया था।
ये संस्था चल रही कोचिंग
आईएएस और पीसीएस के लिए निशुल्क कोचिंग को रघुनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट और रोटरी क्लब कानपुर सूर्या के माध्यम से चलायी जा रही है। संरक्षक डॉ. अंगद सिंह, चेयरमैन ओमप्रकाश डालमिया, निदेशक आर के सफ्फड़, क्लब के अध्यक्ष सुधीर गर्ग, सचिव संजीव गुप्ता आदि ने बताया कि यह कोचिंग गरीब बच्चों को आगे बढ़ रही है।
अब तक ४३ का हुआ चयन
इस कोचिंग में पढऩे वाले छात्रों में से अब तक ४३ का चयन सिविल सर्विसेज में हो चुका है। पिछले वर्ष यहां की प्रवेश परीक्षा में २२४० छात्र बैठे थे जिसमें से केवल ५० छात्र ही ऐसे मेधावी निकले जिनका यहां प्रवेश हो सका। यहां से पढऩे वाले गरीब किसान के बेटे सुभाष वर्मा अब सहायक लेखाधिकारी हैं। जबकि एक अन्य गरीब परिवार की नेहा सिंह आज सहायक आयुक्त उद्योग का पद संभाल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो