scriptकानपुर सेंट्रल स्टेशन पर खुलेगा फ्रांस का किचन, यात्रियों को जल्द मिलेगा लजीज भोजन | French Kitchen at Kanpur Central Indian Railway Station UP India News in Hindi | Patrika News

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर खुलेगा फ्रांस का किचन, यात्रियों को जल्द मिलेगा लजीज भोजन

locationकानपुरPublished: Sep 06, 2017 02:25:00 pm

IRCTC ने कमर कस ली है। Indian Railway अगले महीने फ्रांस की फूड कंपनी सोडेक्सो से करार करने जा रही है।

Indian Railways New Catering Policy

Indian Railways New Catering Policy

कानपुर. पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभू के कार्यकाल के दौरान कई हादसे हुए, वहीं सफर कर रहे मुसाफिरों को परोसे जाने वाले भोजन पर भी कैग की रिपोर्ट ने प्रश्नचिन्ह लगाए थे। प्रभू के इस्तीफे के बाद रेल की चाभी पीयूष गोयल के हाथों में आ गई, वहीं रेलवे बोर्ड की कुर्सी कानपुर के अश्वनी लुहानी को मिली। इसी के बाद अब ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों स्वादिष्ट और हाईजीनिक खाना मुहैया कराए जाने के लिए आईआरसीटीसी ने कमर कस ली है। वो अगले महीने फ्रांस की फूड कंपनी सोडेक्सो से करार करने जा रही है। जिसके बाद ये कंपनी ट्रेनों में यात्रियों को खाना परोसेगी। इस करार के बाद शताब्दी, राजधानी, दुरंतो जैसी कई वीआईपी ट्रेनों से पेंट्रीकार हटा दी जाएगी। साथ की कानपुर सेंट्रल में सोडेक्सा अपना किचन बनाएगी। यहां से आने-जाने वाली ट्रेनों पर यहीं का पका भोजन परोसोगी।
सोडेक्सा की किचन का मिलेगा भोजन

पिछले कई सालों से रेल में सफर कर रहे यात्रियों ने अच्छा भोजन नहीं मिलने की शिकायतें रेलमंत्रायल को मिल रही थीं। इसी के चलते रेलवे बोर्ड के नए प्रेसीडेंट अश्वनी लोहानी ने आईआरसीटीसी को आदेश दिए थे कि ट्रेन में बेहतरीन भोजन उपलब्ध कराने वाली कंपनी से करार करें। इसी के बाद आईआरसीटीसी ने फ्रांस की फूड कंपनी सोडेक्सो से करार पर मुहर लगा दी है। फ्रांस की कंपनी इन ट्रेनों के रास्ते में पड़ने वाले बड़े रेलवे स्टेशनों में अपना बेस किचन बनाएगी और यहां तैयार होने वाला खाना ही ट्रेनों में पैसेंजर्स को दिया जाएगा। स्टेशन के इस बेस किचन का कार्यभार फ्रांस की कंपनी सोडेक्सो पर ही होगा।

फ्रांस की चाय के साथ मिलेगी रोटी

आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता के मुताबिक आईआरसीटीसी और फ्रांस की बड़ी फूड सप्लाई कंपनी सोडेक्सो कंपनी पूरी दुनिया में फेमस है। यह कंपनी देश के कई एयरपोर्ट के अलावा अन्य देशों के एयरपोर्ट में यात्री भोजन सप्लाई करती है। उन्होंने बताया कि देश की बड़ी फूड सप्लाई कंपनी से आईआरसीटीसी का करार पहले ही हो चुका है और बहुत जल्द ही ट्रेनों में यात्रियों को लाजवाब भोजन उपलब्ध कराया जा सकेगा। कानपूर में भी सोडेक्सो अपना किचन तैयार करेगी और यात्रियों को बेहतरीन लजीज भोजन मुहैया कराएगी। संदीप दत्ता के मुताबिक रेलवे की खानपान संबंधित नई नीति में रेलवे खानपान व ट्रेनों में सप्लाई होने वाले खाने को आईआरसीटीसी को पूरी तरह हैंडओवर करने की योजना बन चुकी है। इसमें यात्रियों को सिर्फ चाय व कॉफी ही मिलेगी। साथ ही स्टेशनों में बेस किचन का चढ़ाया गया खाना इसी पेंट्री में रखा जाएगा।

पैसेंजर्स को मिलेगा वर्ल्ड क्लास खाना

सीपीआरओ ने बताया कि देश की बड़ी कंपनियों में शुमार टीएफएस ’ट्रैवल फूड सर्विसेज’ ने कोलकाता, मुम्बई, नागपुर, चेन्नई जैसे रेलवे स्टेशनों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया है। टीएफएस व सोडेक्सो कंपनी का एनसीआर जोन समेत अन्य बड़े शहरों के स्टेशनों में यह सेवा प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी से करार जल्द ही हो जाएगा। इसके बाद पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास खाना मिलना शुरू हो जाएगा। दत्ता ने बताया कि यात्रियों को अच्छा भोजन कम पैसे में मिले, ये रेलवे की प्राथमिकता में है। सोडेक्सो जहां-जहां सेवा दे रही है, वहां-वहां लोगों ने इनके भोजन की प्रसंसा की है। साथ ही ये कम पैसे पर ज्यादा लजीज और स्वादिष्ट भोजन मुहैया कराएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो