7 सितंबर से शुरू होगा शासन का महत्वाकांक्षी ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट

7 सितंबर से शुरू होगा शासन का महत्वाकांक्षी ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट

Alok Pandey | Publish: Sep, 05 2018 02:25:55 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

शासन के महत्वाकांक्षी ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए फिर नई डेडलाइन तय की गई है. अब इसे 7 सितंबर को शुरू कर दिया जाएगा. पहले चरण में हैलट ओपीडी में ई हॉस्पिटल के तहत पर्चे बनेंगे, जिसमें हर मरीज की अपनी यूनीक आईडी होगी.

कानपुर। शासन के महत्वाकांक्षी ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए फिर नई डेडलाइन तय की गई है. अब इसे 7 सितंबर को शुरू कर दिया जाएगा. पहले चरण में हैलट ओपीडी में ई हॉस्पिटल के तहत पर्चे बनेंगे, जिसमें हर मरीज की अपनी यूनीक आईडी होगी. यहां और क्‍या होगा खास, जानेंगे आगे.

अभी भी रुका हुआ है ये काम
हालांकि बताया गया है कि जेके कैंसर हॉस्पिटल और कार्डियोलॉजी से इस प्रोजेक्ट के मेन सर्वर को जोडऩे के लिए लाइन डालने का काम अभी भी रुका हुआ है. इसके पीछे कारण है कि क्योंकि नगर निगम व पीडब्ल्यूडी की तरफ से मेडिकल कॉलेज पुल के नीचे से खुदाई कर लाइन डालने की अनुमति नहीं मिली है. इस वजह से ये काम रुका हुआ है. अनुमति मिलते ही ये काम भी धड़ल्‍ले के साथ शुरू कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं सुनने में ये भी आया है कि ई-हॉस्पिटल का मेन सर्वर रूम हैलट में ही बनाया गया है.

ऐसा बताया डॉक्‍टर ने
एसआईसी डॉ. आर के मौर्या ने बताया कि ई-हॉस्पिटल के लिए 70 कंप्यूटर सिस्टम पहुंच गए हैं. 10 सिस्टम हैलट ओपीडी के रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर लगाए जाएंगे. इनको लगाने की हर तरह से व्‍यवस्‍था कर दी गई है. सभी सिस्‍टम वहां तक पहुंच भी गए हैं और उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द लगवा दिया जाएगा. उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

बताया गया है ये भी
इसके अलावा ये भी बताया गया है कि आईसीयू, पैथोलॉजी लैब व अस्पताल के प्रशासनिक विभागों में बाकी सिस्टम लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मेन सर्वर से कार्डियोलॉजी व जेके कैंसर इंस्टीटयूट को जोडऩे के लिए खुदाई की अनुमति जल्द मिल जाएगी. इसके बाद प्रोजेक्ट का फर्स्‍ट फेस पूरा कर लिया जाएगा. उसके बाद आगे के कामों के लिए अनुमति मिलते ही उन्‍हें समय के अंदर ही पूरा कराया जाएगा.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned