कल से शहर के बड़े हिस्से को मिलेगी जाम से निजात, शुरू होगी मल्टीेलेवल पार्किंग

आप भी रोजाना परेड, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा या माल रोड के आसपास की सड़कों से होकर गुजरते हैं. हां, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है.

By: आलोक पाण्डेय

Published: 21 Jul 2018, 11:45 AM IST

कानपुर। आप भी रोजाना परेड, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा या माल रोड के आसपास की सड़कों से होकर गुजरते हैं. हां, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. वह ये कि कल से आपको यहां लगने वाले भारीभरकम जाम से निजात मिल जाएगी. दरअसल कल यानि कि रविवार से यहां मल्‍टीलेवल पार्किंग की शुरुआत हो जाएगी.

ऐसी है जानकारी
जी हां, आप सही सुन रहे हैं. लंबे इंतजार के बाद रविवार को शहर की पहली मल्टीलेवल पार्किंग शुरू कर दी जाएगी. नक्‍शे के तुमाबिक यहां कैनाल पटरी स्थित पार्किंग में 129 कारों व करीब 100 बाइकों के पार्क होने का इंतजाम है. इससे एक्सप्रेस रोड, मालरोड के अलावा कुछ हद तक बिरहाना रोड एरिया की पार्किंग की समस्या के भी हल होने की उम्मीद है. हालांकि इस पार्किंग के ऊपर स्थित ऑफिस एरिया अभी तक केडीए ने नहीं बेचा है.

एक नजर यहां भी

13 करोड़ की लागत से तैयार हुई ये पार्किंग

करीब 23 सौ वर्गमीटर जगह में बनी है

129 कार खड़ी होने की जगह है पार्किंग में

100 से ज्यादा बाइक भी यहां हो सकेंगी पार्क

52 ऑफिस का स्पेस फस्र्ट व सेकेंड फ्लोर में

52 ऑफिस का स्‍पेस है यहां
नरौना चौराहा के पास कैनाल पटरी में करीब 2304 वर्ग मीटर स्पेस में तैयार पार्किंग के लोअर बेसमेंट में 47, अपर बेसमेंट में 35 और ग्र्राउंड फ्लोर में 47 गाडिय़ां पार्क की जा सकती हैं. इसके अलावा फर्स्‍ट व सेकेंड फ्लोर में 52 ऑफिस का स्पेस भी है.

हैंडहेल्‍ड मशीन से कटेगी पर्ची
मल्टीलेवल पार्किंग में पहले से प्रिंट पर्ची का इस्तेमाल नहीं होगा. बल्कि गाड़ी आने पर उसके नंबर व टाइम के साथ हैंडहेल्ड मशीन से पर्ची कटेगी. जिसमें रेट भी प्रिंट रहेंगे. केडीए वीसी सौम्या अग्र्रवाल ने बताया कि इससे पार्किंग में रेट से अधिक वसूली नहीं होगी. संडे को कैबिनेट मिनिस्टर सतीश महाना इसका इनॉग्र्रेशन करेंगे.

यहां मिलेगी पार्किंग व शॉपिंग कॉम्पलेक्स एक साथ
दूसरी ओर परेड स्थित केडीए क्रिस्टल मल्टीलेवल पार्किंग व शॉपिंग कॉम्पलेक्स को एक साथ बेचने की केडीए तैयारी कर रहा है. इसकी कॉस्टिंग करीब 130 करोड़ रुपए निकली है. केडीए वीसी ने कहा कि जल्द ई-ऑक्शन किया जाएगा.

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned