जनपद ने इस मामले में हासिल की बड़ी उपलब्धि, राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर पर मिली ये रैंक

जनपद ने इस मामले में हासिल की बड़ी उपलब्धि, राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर पर मिली ये रैंक

Arvind Kumar Verma | Publish: Apr, 19 2019 11:17:39 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर देहात ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिले के लिए प्रोत्साहन से कम नही है।

कानपुर देहात-केंद्र की लाभकारी योजनाओं को लेकर कानपुर देहात जिला प्रशासन ने एड़ी चोटी का जोर लगाकर गांव-गांव में गरीबों को आवास उपलब्ध कराए। इसके चलते प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन वित्तीय वर्षों में 96.7 फीसदी आवासों का निर्माण कराया जा चुका है। इससे कानपुर देहात ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिले के लिए प्रोत्साहन से कम नही है। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के मामले में जनपद की राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिग 55वें नंबर पर पहुंच गई है। इस बात की जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इस दौरान मानधन योजना में उत्कृष्ट कार्य पर सीएससी संचालकों को सम्मानित किया गया है।

 

दरअसल कानपुर देहात के मुख्यालय स्थित विकास भवन आडिटोरियम हाल में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। यहां सीडीओ जोगिन्दर सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से लेकर 2018-19 के बीच 15722 प्रधानमंत्री आवास निर्माण का लक्ष्य था, जिसके सापेक्ष अभी तक 15209 आवासों का निर्माण पूरा कराया जा चुका है। इससे जिले की राष्ट्रीय स्तर पर 55वीं तथा प्रदेश स्तर पर 46वीं रैकिग पहुंच गई। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम आवास निर्माण के मामले में विकास खंड संदलपुर, अकबरपुर, रसूलाबाद, अमरौधा व राजपुर सबसे आगे रहे हैं।

 

इस पर उन्होंने प्रोत्साहित करते हुए निर्देश दिए कि पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान आपसी तालमेल से अवशेष आवासों का निर्माण भी जल्द पूरा कराएं। सीडीओ ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अंतर्गत बड़ी संख्या में लाभार्थियों का पंजीकरण करने वाले जन सुविधा केंद्रों के संचालक अंकेश मिश्रा, रोशन रजा, कुलवंत सिंह, धनंजय सिंह, पुरुषोत्तम, देवेंद्र सिंह, उदयप्रताप, मुकेश, विमलेश तिवारी, अंकित शुक्ला, मनीष कुमार, रोहित कुमार व विजय कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस बीच उन्होंने सभी का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होने मौजूद सभी कर्मचारियों व अफसरों से सरकार की योजनाओं में और मेहनत व लगन से काम करने के लिये प्रेरित किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned