गरीब श्रमिकों को बेटी की शादी की चिंता से मिली बड़ी राहत, श्रम कल्याण परिषद की नई पहल

इससे बेटियों की शादी को लेकर चिंतित प्रदेश के लाखों श्रमिकों को बड़ी राहत मिल जाएगी। अब श्रमिक पिता भी अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से कर सकेंगे।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 17 Mar 2021, 12:17 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. बेटी के हांथ पीले कर धूमधाम से शादी करने का अरमान हर मां-बाप का होता है। जिसके लिए पिता हर संभव प्रयास करता है, लेकिन महंगाई के इस दौर में आर्थिक तंगी से उनके सपने बिखर जाते हैं। खासतौर पर मजदूर श्रमिक पिता को इन कठिन घड़ियों का सामना करते अधिकांश देखा जाता है। मगर अब इनके सपनों को साकार करने के लिए फैक्ट्री मालिकों (Factory Maalik) ने वीणा उठाया है। अब श्रमिक पिता भी अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से कर सकेंगे। इसके लिए श्रम कल्याण परिषद (Shram Kalyan Parishad) की 77वीं बैठक में जिलों से आए विशेष आमंत्रित सदस्य उद्यमियों ने फैसला लिया है। इसके अंतर्गत गरीब श्रमिकों की बेटियों के विवाह (Garib Beti Shadi) में 75 हजार रुपए तक खर्च करने की घोषणा की है।

इस तरह होगी विवाह के लिये होगी मदद

इस सराहनीय पहल के बाद अब अन्य उद्यमियों को भी इसमें जोड़ा जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोगों के सपने साकार किए जा सकें। यह योजना अगर साकार हुई तो प्रदेश में यह पहला ऐसा मौका होगा, जब श्रम कल्याण परिषद की पहल पर उद्यमी श्रमिकों की बेटियों के विवाह (Vivah Yojna) में भरपूर सहयोग कर पाएंगे। इससे बेटियों की शादी को लेकर चिंतित प्रदेश के लाखों श्रमिकों को बड़ी राहत मिल जाएगी। बताया गया कि बेटी की शादी का सामान खरीदने के लिए श्रमिकों को 75 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

ऐसे श्रमिक होंगे इस योजना के पात्र

श्रम कल्याण परिषद के उपश्रमायुक्त अमित मिश्रा ने बताया कि इसमें उन श्रमिकों को लाभ मिलेगा जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये तक प्रतिमाह होगी। श्रमिकों की पात्रता और चयन के लिए परिषद के अफसर जल्द प्लान तैयार करेंगे। उन्हें श्रम कल्याण परिषद के कार्यालय में आवेदन करना होगा। वहीं परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने बताया कि बेटियों के विवाह का पहला आयोजन मई माह में फतेहपुर जिले में होगा। इस पहले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी बुलाने की तैयारी है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned