scriptधान के बाद अब गेहूं के लिए खरीद केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिए स्थल चयन प्रक्रिया, समर्थन मूल्य भी घोषित | Gehu Khareed Kendra Manjuri Samarthan Rate Ghoshit Kanpur UP | Patrika News

धान के बाद अब गेहूं के लिए खरीद केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिए स्थल चयन प्रक्रिया, समर्थन मूल्य भी घोषित

locationकानपुरPublished: Mar 02, 2021 07:43:14 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

15 मार्च के बाद गेहूं की कटाई खेतों में शुरू हो जाएगी। कटाई के बाद गेहूं फसल को बेचने के लिए किसानों को भटकना न पड़े इसलिए एक अप्रैल से हर हाल में गेहूं क्रय केंद्र खोलने के आदेश दिए गए हैं।

धान के बाद अब गेहूं के लिए खरीद केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिए स्थल चयन प्रक्रिया, समर्थन मूल्य भी घोषित

धान के बाद अब गेहूं के लिए खरीद केंद्र मंजूर, अन्य केंद्रों के लिए स्थल चयन प्रक्रिया, समर्थन मूल्य भी घोषित

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. धान खरीद केंद्रों ()Dhan Khareed Kendra में बंद होने के बाद अब गेहूं खरीद (Gehu Khareed Kendra) की तैयारी के लिए केंद्र मंजूर (Kendra Manjuri) हो गए हैं। अभी गेहूं खरीद के लिए 40 खरीद केंद्र फिलहाल मंजूर हो गए हैं। इसके अतिरिक्त अभी और केंद्र बनाने के लिए स्थल चयन की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है कि 15 मार्च तक उनका चयन कर लिया जाएगा। इसके बाद चयनित खरीद केंद्रों की सूची डीएम को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। गेहूं के लिए किसानों को 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य (Samarthan Moolya) दिए जाने का निर्णय सरकार ने लिया है। दरअसल धान खरीद अब बंद हो गई है। दूसरी तरफ गेहूं की फसल भी खेतों में लगभग तैयार हो चुकी है।
किसानों की समस्याओं के लिए बनेगा कंट्रोल रूम

आपको बता दें कि 15 मार्च के बाद गेहूं की कटाई खेतों में शुरू हो जाएगी। कटाई के बाद गेहूं फसल को बेचने के लिए किसानों को भटकना न पड़े इसलिए एक अप्रैल से हर हाल में गेहूं क्रय केंद्र खोलने के आदेश दिए गए हैं। एजेंसियों को पर्याप्त मात्रा में बोरी और धनराशि रखने के लिए कहा गया है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी (Jila Khadya Vipanan Adhikari) संतोष यादव ने कहा कि 40 खरीद केंद्र मंजूर हो गए हैं। जल्द ही और केंद्रों का निर्धारण हो जाएगा। साथ ही किसानों की समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम (Control Room) भी बनेगा। ज्यादा से ज्यादा केंद्र बनेंगे तो किसानों को दूर भी नहीं जाना पड़ेगा।
यहां बनाएं गए हैं केंद्र

बिधनू, मझावन, कठेरुआ, बौसर, खोजऊपुर, रायपुर, बिरहर, मडि़लवा पाल्हेपुर, बरईगढ़, साढ़, अरझामी, पवर्तखेड़ा, रसूलपुर उमरार, बौहार, सजेती, कोरिया, स्योढ़ारी, सिमौर हथेई, रठिगांव, उत्तरीपूरा में दो, अरौल, विषधन, सिंघौली, इटरा, डुडवा जमौली, दिलीपपुर सकरेज, शिवराजपुर, वीरामऊ समेत 40 जगहों पर केंद्र मंजूर किए गए हैं। इनकी संख्या में अभी इजाफा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो