scriptयहां और मिले डेंगू के नए मरीज, लोगों में दहशत व्याप्त, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद | get five new patient of dengu hadkamp kanpur dehat | Patrika News

यहां और मिले डेंगू के नए मरीज, लोगों में दहशत व्याप्त, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

locationकानपुरPublished: Sep 28, 2018 06:56:14 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस समय जनपद में बुखार पीडितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जहाँ दो पिछले दो माह मे लगभग 85 मरीज थे, वही बुखार पीडितों के रक्त परीक्षण के बाद संख्या बढकर 243 हो गयी है।

dengu

यहां और मिले डेंगू के नए मरीज, लोगों में दहशत व्याप्त, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

कानपुर देहात-इस बार भारी बारिश और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का ऐसा प्रकोप बरसा कि बीमारी ने लगभग समूचा जिला अपनी चपेट में ले लिया। डायरिया, बुखार, उल्टी व दस्त का ऐसा कहर जारी है कि रोगियों की संख्या बढ़कर तीन गुनी हो गयी है। दरअसल पिछले दो माह जुलाई व अगस्त में जहां मलेरिया की चपेट में आये लोगों की संख्या महज 85 थी, वहीं अब सरकारी अस्पतालों में बुखार पीड़ितों के हुए रक्त परीक्षण के बाद इस माह में मलेरिया रोगियों की संख्या बढ़कर 243 हो गयी है। वहीं इसी होड़ में डेंगू ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। दरअसल कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज में हुए परीक्षण में पांच और नए डेंगू पीड़ितों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई है। इसके चलते अब मलेरिया विभाग भी सतर्क हो गया है।
बताते चलें कि पिछले दो माह में जिले के जगजीवनपुर, आशापुरवा, नोनारी, अस्तिया, रानेपुर, मुड़ेरा, अकबरपुर, मुक्तापुर टड़वारा, लालपुर शिवराजपुर, मित्रसेनपुर, खेम निवादा, शिवली व पुलंदर आदि स्थानों पर बुखार की चपेट में आकर मौतें हो चुकी हैं। जिले के सरकारी अस्पतालों में जहां जुलाई में 40, अगस्त में 37 मलेरिया पीड़ित मिले थे। इधर जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर में परीक्षण के बाद जिले में पांच नए डेंगू पीडि़तों की पुष्टि हुई। इनमें रोशनमऊ रूरा की सोनकली, पुखरायां के अनुराग गौतम, असेवा मलासा की संगीता, नौरंगा लालपुर की जज्ञनवीं, गिरदौ मलासा के महेंद्र शामिल हैं। फिलहाल बुखार पीड़ित मरीजों के रक्त परीक्षण में प्लेटलेट्स गिरने की बात सामने आने से लोगों में डेंगू की दहशत बढ़ने लगी है।
डिप्टी सीएमओ व संक्रामक रोग प्रभारी डॉक्टर एपी वर्मा ने बताया कि डेंगू में तेज बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, आंख में दर्द, शरीर पर दाने दिखने लगते हैं। प्लेटलेट्स गिरने का मतलब यह नहीं है कि मरीज डेंगू से पीड़ित है। मलेरिया व कभी कभी वायरल में भी इस तरह के लक्षण बनते हैं। जीएसवीएम मेडिकल कालेज से आई रिपोर्ट के बाद डेंगू पीड़ित मरीजों के गांवों में डीडीटी का छिड़काव कराने के साथ उनके परिवार के सभी सदस्यों के अलावा पड़ोसियों की रक्त पट्टिकाएं भी बनवाई गईं हैं। मलेरिया पीड़ित सभी 330 मरीजों का उपचार कराया जा चुका है। जलभराव वाले 93 गांवों व मलेरिया विभाग द्वारा चिन्हित 150 संवेदनशील गांवों में पैनी नजर रखी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो