scriptछोटे बच्चों की आंखों पर चढ़ा चश्मा उतारेगा हैलट | Getting treatment for myopia in Halat | Patrika News
कानपुर

छोटे बच्चों की आंखों पर चढ़ा चश्मा उतारेगा हैलट

मायोपिया रोकने के लिए चल रह शोध, तैयार होगा नया आईड्रॉपचश्मे का नंबर धीरे-धीरे किया जाएगा कम, दवा से थमेगी बीमारी

कानपुरFeb 27, 2020 / 12:29 pm

आलोक पाण्डेय

छोटे बच्चों की आंखों पर चढ़ा चश्मा उतारेगा हैलट

छोटे बच्चों की आंखों पर चढ़ा चश्मा उतारेगा हैलट

कानपुर। अक्सर कई बच्चों को कम उम्र में ही आंखों पर चश्मा लगाना पड़ जाता है। ऐसे बच्चे मायोपिया यानि निकट दृष्टि दोष से पीडि़त होते हैं। इनका नंबर तेजी से बढ़ता है और बार-बार इन्हें चश्मा बदलना पड़ता है। पर ऐसे बच्चों को हैलट के डॉक्टर राहत देंगे। जल्द ही बच्चों की आंखों से चश्मा उतर जाएगा और वे बिना चश्मे के ही ठीक तरह से देख और पढ़ सकेंगे।
लेंस से किया जाता काबू
बच्चों में तेजी से बढऩे वाली मायोपिया बीमारी को रोकने के लिए ऑर्थोकार्टोलॉजी, मल्टीफोकल कॉन्टेक्ट लेंस से काबू किया जा रहा है। अस्पताल के डॉक्टर एक ड्राप पर रिसर्च कर रहे हैं जिससे धीरे धीरे चश्मे का नम्बर कम होगा। अगर किसी बच्चे में आंखें अधिक बिगड़ गई हैं तो दवा से उसे वहीं रोका जा सकेगा। दवा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों में परीक्षण के दौर में हैं। हैलट में भी यह शुरू किया गया है।
८० प्रतिशत से ज्यादा सफल
अभी तक हुए अध्ययनों में पता चला की निकटदर्शी बच्चों में सम्बंधित आइ ड्रॉप के प्रयोग से 81 प्रतिशत तक मायोपिया (निकटदृष्टिता) को बढऩे से रोक दिया है। शोधकर्ता प्रो. आरएन कुशवाहा का कहना है कि 10 वर्ष से कम के बच्चों की बीमारी दवा से काबू की जा सकती है। गुरुवार को विशेष ओपीडी में बच्चों को लाकर जांच करवानी चाहिए।
बरतें यह सावधानी
जिन बच्चों में अभी तक चश्मा नहीं लगा है उन्हें मायोपिया से बचाने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। बच्चों को लगातार टीवी और मोबाइल गेम के 30 मिनट से अधिक नहीं देखने दें। प्रो. आरएन कुशवाहा का कहना है कि अगर बच्चा जिद कर रहा है तो दो तीन बार 30-30 मिनट के लिए मोबाइल दे सकते हैं। कोशिश करें कि 10 वर्ष से कम के बच्चों को मोबाइल पर गेम खेलने के लिए नहीं दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो