Good News: कानपुर में जल्द लग सकते ऐसे एटीएम, जिसमें चेक लगाकर फटाफट पा सकेंगे कैश

नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक इंप्लाइज के सचिव राजेंद्र अवस्थी ने बताया कि शहर में भी जल्द इन मशीनों का प्रयोग शुरू करने की तैयारी है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 03 Apr 2021, 07:46 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. पुणे (Pune) और बंगलुरू (Bengluru) में जिस तरह निजी क्षेत्र की बैंक (Private Bank) एटीएम से चेक का भुगतान (Cheque ATM) करने करने की सुविधा दे रही हैं। उसी तर्ज पर कानपुर में अगले कुछ महीने में ऐसे ही एटीएम लगेंगे। जिससे ग्राहकों को चेक लेकर बैंक के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि एटीएम (ATM Cheque Cash Machine) से ही चेक का भुगतान ले सकेंगे। इससे सिर्फ बियरर चेक का ही भुगतान हो सकेगा। एक तरफ इससे ग्राहक बैंक में कतार में लगने से बचेंगे तो वहीं बैंक कर्मियों पर लोड कम होगा। नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक इंप्लाइज के सचिव राजेंद्र अवस्थी ने बताया कि एनसीआर कॉरपोरेशन कंपनी ने इस तरह के एटीएम बनाए हैं। इनका संचालन बंगलूरू, पुणे आदि शहरों में निजी क्षेत्र की बैंक कर रही हैं। शहर में भी जल्द इन मशीनों का प्रयोग शुरू करने की तैयारी है।

इस तरह एटीएम से होगी बियरर चेक कैश

इन मशीनों में बियरर चेक डाला जाएगा। इसके बाद भाषा चुनने का विकल्प आएगा। इसके बाद खाते का प्रकार जैसे करंट या सेविंग, इसकी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद नोटों का विकल्प भरना होगा। इसके बाद प्रोसेस पूरा होने पर चेक एक मिनट में कैश हो जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रेसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के उपमहामंत्री संजय त्रिवेदी ने बताया कि इन मशीनों के आने से ग्राहकों को खासा लाभ होगा। आपको बता दें कि बियरर चेक क्या होती है। दरअसल बियरर चेक जिसे देना होता है, उसका नाम लिख दिया जाता है। इसका भुगतान खाते में न कर सीधे चेक प्रस्तुत करने वाले को कर दिया जाता है। बैंक कर्मी भी बगैर ज्यादा जानकारी किए भुगतान कर देते हैं। इसी तरह एटीएम से भुगतान हो सकेगा।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned