scriptआठवीं तक के स्कूलों के लिए खुशखबरी, जल्द खुल सकतें है स्कूल | Good news for schools up to eighth, schools may open soon | Patrika News

आठवीं तक के स्कूलों के लिए खुशखबरी, जल्द खुल सकतें है स्कूल

locationकानपुरPublished: Jan 29, 2021 06:29:47 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अब निजी स्कूल संचालकों की पहल पर जल्द ही आठवीं तक के स्कूल भी खुल सकते हैं।

आठवीं तक के स्कूलों के लिए खुशखबरी, जल्द खुल सकतें है स्कूल

आठवीं तक के स्कूलों के लिए खुशखबरी, जल्द खुल सकतें है स्कूल

कानपुर-देश ने आए कोरोना संकट में स्कूलों को बंद किया गया था। लेकिन बाद में कक्षा 9 नौवीं से 12 तक के स्कूल कोविड शर्तों के मुताबिक खोल दिए गए। अब निजी स्कूल संचालकों की पहल पर जल्द ही आठवीं तक के स्कूल भी खुल सकते हैं। निजी स्कूल संचालकों एवं कानपुर प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के प्रयास के बाद ऐसे संकेत मिले हैं। वहीं प्रधानाचार्यों ने भी परीक्षा कराने को लेकर आपस में चर्चा की है। सरकार की अनुमति मिलने पर निर्देशानुसार परीक्षा कराएंगे।
बताया गया कि आठवीं तक की कक्षाओं को शुरू कराने के लिए निजी स्कूल संचालकों के पदाधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा से मुलाकात की है। वहीं कानपुर प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उच्च शिक्षा राज्यमंत्री को इस मामले में ज्ञापन भी सौंपा है। इतना ही नहीं, सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने वाट्सएप ग्रुप पर चर्चा कर फैसला लिया है, कि अगर सरकार ने अनुमति दी तो इन बच्चों की परीक्षाएं भी कराई जाएंगी।
दरअसल कोरोना महामारी के चलते अभी आठवीं तक के स्कूल बंद चल रहे हैं। हालांकि स्कूलों की ओर से बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। अब प्रधानाचार्य चाहते हैं कि स्कूल खुलने चाहिए। बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध परिषदीय व उच्च परिषदीय विद्यालय भी खुल सकते हैं। इसके संकेत शासन के अफसरों ने दिए हैं। दरअसल जो सत्र 2021 में विभाग की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया गया, उसमें एक अप्रैल से स्कूलों का समय भी दिया गया है।
सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि 90 फीसद से अधिक सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्य चाहते हैं कि आठवीं तक के स्कूल खुल जाएं। इस संबंध में प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने जहां डिप्टी सीएम को ज्ञापन सौंपा है, वहीं कानपुर प्राइवेट स्कूल्स एसोसिशएन की ओर से उच्च शिक्षाराज्यमंत्री को भी ज्ञापन सौंपा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो