खुशखबरी: कोरोना बंदी में ड्राइविंग लाइसेंस की वैद्यता खत्म होने पर न लें टेंशन, परिवहन विभाग ने दी बड़ी राहत

परिवहन विभाग ने इन स्थितियों में लोगों को राहत देने का फैसला लिया है। विभाग ने कर्फ्यू के समय वैलिडिटी खत्म होने वाले डीएल की वैद्यता बढ़ा दी है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 20 May 2021, 10:23 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर (Corona Virus) में संक्रमण के नियंत्रण के लिए कर्फ्यू (Corona Curfew) लगा दिया। इसके चलते आरटीओ कार्यालय (RTO Office) के सभी काम ठप हो गया। इन हालातों के कर्फ्यू के समय जिन लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस की वैद्यता खत्म हो रही है उनके लिए बड़ी समस्या आ रही है। दरअसल बिना डीएल के वाहन चलाने पर चालान कटने का भय है जबकि ऑफिस के कामकाज के अतिरिक्त अन्य आवश्यक कार्यों के लिए उन्हें घर से बाहर वाहन लेकर जाना होता है। परिवहन विभाग (Transportation Department) ने इन स्थितियों में लोगों को राहत देने का फैसला लिया है। विभाग ने कर्फ्यू के समय वैलिडिटी (Driving License Validity) खत्म होने वाले डीएल की वैद्यता बढ़ा दी है।

ये भी पढें: इस महामारी में सरकार ने की गरीबों को राशन देने की तैयारी, जून से मिलेगा मुफ्त चावल व गेहूं

विभाग ने विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य दस्तावेज की समय सीमा एक जुलाई तक बढ़ा दी है। बताया गया कि जिन लाइसेंस की वैधता 26 अप्रैल के बाद खत्म हो रही है, उनको एक जुलाई तक का समय दिया जाएगा। जिनके लाइसेंस बन चुके हैं और कोरोना कर्फ्यू की वजह से स्थाई लाइसेंस नहीं बन सके हैं, उन्होंने दोबारा लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं करना होगा। वहीं जिन लोगों के लाइसेंस की तिथि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में खत्म हो चुकी है अथवा मई में खत्म हो रही है, उनको अतिरिक्त समय मिलेगा।

जिन लोगों के लर्निंग लाइसेंस की वैधता 23 अप्रैल के बाद खत्म हो चुकी या मई में खत्म होने वाली है, जिन लोगों के स्थाई लाइसेंस की अवधि मई में खत्म हो रही है, उनको एक जुलाई तक का समय दिया जाएगा। कोरोना कर्फ्यू खत्म होने पर आवेदकों को दोबारा लर्निंग लाइसेंस नहीं बनवाना पड़ेगा। स्थाई लाइसेंस का नवीनीकरण में जुर्माना भी नहीं देना होगा। एआरटीओ प्रशासन सुधीर वर्मा ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू में लाइसेंस संबंधी कार्य बंद चल रहे हैं। जिन लोगों के लाइसेंस की वैधता समाप्त हो गई है, उनको ड्राइविंग लाइसेंस का काम शुरु होने से एक महीने का समय मिलेगा।

Corona virus
Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned